शनिवार के दिन हनुमान जी को कैसे करें प्रसन्न? यहां जानें क्या भोग लगाएं और क्या पहनाएं

शनिवार का दिन हनुमान जी (Hanuman Ji) की पूजा (Hanuman ji Worship) के लिए भी समर्पित है। इस दिन हनुमान जी का मनपसंद भोग (Bhog) लगाने और पूजा (Worship) करने से वो प्रसन्न होते हैं।

Avatar Written by: September 19, 2020 4:51 pm

नई दिल्ली। आज शनिवार (Saturday) है। वैसे तो ये दिन शनि देव का माना जाता है। लेकिन शनिवार हनुमान जी (Hanuman Ji) की पूजा (Hanuman ji Worship) के लिए भी समर्पित है। इस दिन हनुमान जी का मनपसंद भोग (Bhog) लगाने और पूजा (Worship) करने से वो प्रसन्न होते हैं। हम आज इस लेख में आपको बातएंगे उन्हें क्या भोग लगाएं और क्या पहनाएं जिससे उनकी कृपा आप पर बरसे ?

— हनुमान जी को पाना है या उन्हें प्रसन्न करना है तो भगवान राम का सुमिरन करना चाहिए और नित्य हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। अगर हर रोज ना कर सके तो शनिवार को इसका पाठ अवश्य करें। इससे ना सिर्फ हनुमान जी को संतोष मिलेगा बल्कि उनकी कृपा भी आप को मिलेगी।

— हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन भक्त उन्हें कई तरह के प्रसाद का भोग लगाते हैं और कई प्रकार की चीजें भी भेंट करते हैं। लाल मूंग के लड्डू हनुमान जी को चढ़ाने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती है। हनुमान जी को मंगलवार को बूंदी का भोग लगाया जाता है। बूंदी लाल रंग वाली हो इसका ध्यान रखें।

— हनुमान जी को सिंदूर अति प्रिय है। शनिवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित किया जाता है। यदि आपकी परेशानी समाप्त होने का नाम नही ले रही है तो आपको शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में सिंदूर अर्पित करना चाहिये।

Angry Hanuman Painting

— हनुमान जी को आप किसी भी फूलों की माला अर्पित कर सकते हैं लेकिन उन्हें गेंदे के फूल बहुत पसंद हैं। शनिवार को हनुमान जी को फूल की माला अर्पित करते हुए अपनी चिंता बताये । जल्द ही उसका समाधान मिल जाएगा।