newsroompost
  • youtube
  • facebook
  • twitter

Lord Shiva Puja: सोमवार को भगवान शिव की पूजा करते समय रखें इन बातों का ध्यान, भोलेनाथ प्रसन्न होकर बनाएंगे सारे बिगड़े काम

Lord Shiva Puja: सोमवार को भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा की जाती है। ये दिन उनको समर्पित है। इस दिन बम भोले की पूजा की जाने से वो प्रसन्न होकर भक्तों की मनवांछित इच्छा पूरी करते हैं।

नई दिल्ली। सोमवार को भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा की जाती है। ये दिन उनको समर्पित है। इस दिन बम भोले की पूजा की जाने से वो प्रसन्न होकर भक्तों की मनवांछित इच्छा पूरी करते हैं। इस दिन भोलेनाथ प्रसन्न होकर सारे बिगड़े काम बना देते हैं। मान्यता है कि अगर आप भगवान शिव को खुश करना चाहते हैं तो सोमवार को सुबह उठकर स्नान करके भगवान शिव की आराधना करनी चाहिए।

इस दिन भगवान शंकर के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल चढ़ाना चाहिए। साथ ही इस दिन शिवजी पर खास तौर से चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल चढ़ाने चाहिए। ये सभी चीजें भगवान शिव की प्रिय हैं। इन्हें चढ़ाने पर भोलेनाथ खुश होकर अपनी कृपा बरसाते हैं।

सोमवार के दिन भगवान शिव को घी, शक्कर और गेंहू के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाना चाहिए। इसके बाद धूप, दीप से आरती करनी चाहिए।इसके बाद प्रसाद को गुरुजनों, बुजुर्गों और परिवार, मित्र सहित ग्रहण करें।

मान्यता है कि सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सोमवार के दिन शिवलिंग पर गाय का कच्चा दूध चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा हमेशा बनी रहती है। इसके अलावा भगवान के अन्य मंत्रों का भी स्मरण करने से भगवान की कृपा बरसती है।