Pradosh Vrat 2021: प्रदोष व्रत के दिन भोलनाथ को प्रसन्न करने के लिए करें ऐसे पूजा

Pradosh Vrat 2021: प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2021) के दिन भोलनाथ को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा करें। हर प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। प्रदोष व्रत के दिन सुबह-सुबह स्नानआदि कर व्रत का संकल्प लें।

Avatar Written by: April 8, 2021 10:27 am

नई दिल्ली। प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2021) के दिन भोलनाथ को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा करें। हर प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। प्रदोष व्रत के दिन सुबह-सुबह स्नानआदि कर व्रत का संकल्प लें। फिर भोलनाथ की बेल पत्र, गंगाजल, अक्षत और धूप-दीप आदि से पूजा करें। फिर शाम के समय प्रदोष काल में दोबारा इसी तरह पूजा करें। इस प्रकार जो भी भक्त भगवान शिव की पूजा-अर्चना करता है उसपर शिव और पार्वती की कृपा बनी रहती है और उसे सभी सुख-साधनों की प्राप्ति होती है।

shiv parvati

क्या है प्रदोष व्रत

प्रदोष व्रत कल यानी 9 अप्रैल को मनाया जा रहा है। दक्षिण भारत में प्रदोष व्रत का विशेष महत्व है। इसे प्रदोषम के नाम से भी जाना जाता है। ये व्रत भगवान शिव को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए किया जाता है। जो चन्द्र मास की दोनों त्रयोदशी के दिन किया जाता है जिसमें से एक शुक्ल पक्ष के समय और दूसरा कृष्ण पक्ष के समय होता है।

प्रदोष व्रत मान्यता

इस बार ये व्रत शुक्रवार को पड़ रहा है, ऐसे में इसे शुक्र प्रदोष व्रत कहा जा रहा है। मान्यता है कि शुक्र प्रदोष व्रत करने से जीवन में किसी प्रकार का अभाव नहीं रहता साथ ही दाम्पत्य जीवन में होने वाले क्लेश दूर हो जाता है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost