Connect with us

ऑटो

Auto News : महंगी हुंडई i20 भी नहीं दे सकती मारुति बलेनो जैसे ये गजब के 5 फीचर्स, किस पर खर्च करें अपना पैसा?

Auto News : भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कारों में से एक नई बलेनो के टॉप वैरिएंट में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा दिया गया है। हालांकि, इसमें फ्रंट पार्किंग सेंसर नहीं है। इसमें लगे 360 डिग्री सिस्टम कैमरे फीड से कार के आसपास की चीजों को कार में बैठे-बैठे आसानी से देखा जा सकता है।

Published

नई दिल्ली। Hyundai भारत की सबसे ज्यादा पसंदीदा बजट कार कंपनियों में से में से एक है। कुछ साल पहले ही Hyundai i20 ने Getz को रिप्लेस कर भारत में पहली प्रीमियम हैचबैक के रूप में अपनी जगह बनाई थी। यह सेगमेंट में सबसे अधिक फीचर्स वाली कार बनी हुई है। हालांकि, इसके लॉन्च के बाद से प्रीमियम हैचबैक में कई कारें लॉन्च हुईं, लेकिन इस सेगमेंट में मारुति बलेनो अपनी डिजाइन और माइलेज के चलते Hyundai i20 को भी टक्कर देती है। मारुति सुजुकी बलेनो की कीमत कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है और 9.71 लाख रुपये तक जाती है। वहीं, Hyundai i20 की कीमत 7.07 लाख रुपये से शुरू होती है और 11.62 लाख रुपये तक जाती है। लेकिन, फिर भी महंगी हुंडई i20 में सस्ती मारुति बलेनो के 5 शानदार फीचर्स देखने को नहीं मिलते हैं, तो आइए जानते हैं कि वो 5 फीचर्स कौन से हैं।

Hyundai All New i201- 360 डिग्री पार्किंग कैमरा से लैस है कार

आपको बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कारों में से एक नई बलेनो के टॉप वैरिएंट में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा दिया गया है। हालांकि, इसमें फ्रंट पार्किंग सेंसर नहीं है। इसमें लगे 360 डिग्री सिस्टम कैमरे फीड से कार के आसपास की चीजों को कार में बैठे-बैठे आसानी से देखा जा सकता है।

2- एलईडी फॉग लैंप देगा भरपूर रोशनी

हुंडई i20 और Baleno में LED हेडलाइट्स मिलती हैं। वहीं आपको बता दें कि Baleno में रिफ्लेक्टर-बेस्ड LED फॉग लाइट्स भी मिलती हैं। वहीं, i20 में हैलोजन प्रोजेक्टर फॉग लाइट्स दिए गए हैं।

3- 60:40 रियर सीट स्प्लिट फीचर

कई सारे अनूठे फीचर से लैस बलेनो अपने आप में एक अनोखी कार है यह न केवल अधिक बूट स्पेस प्रदान करती है, बल्कि पीछे की बेंच सीट के लिए 60:40 स्प्लिट फोल्ड भी करती है। एक 60:40 डिवाडेड फोल्डिंग बैक सीट बहुत अधिक प्रैक्टिकल है, क्योंकि यह आपको पीछे की ओर 1 पैसेंजर के लिए जगह बनाए रखते हुए सामान को रखने के लिए बड़ा स्पेस प्रदान करती है। वहीं, i20 में केवल फ्लैट फोल्डिंग रियर सीट बैकरेस्ट दिया गया है।

4- हेड-अप डिस्प्ले जरूरी फीचर

अगर आप एक नई चमचमाती बलेनो कार लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यह फीचर आपके काम का हो सकता है। नई बलेनो के टॉप वेरिएंट में हेड-अप डिस्प्ले दिया गया है। हर बार जब आप कार चलाना शुरू करते हैं, तो रिफ्लेक्टर-बेस्ड हेड-अप डिस्प्ले ऊपर उठ जाता है। यह व्हीकल की स्पीड, इंजन आरपीएम, फ्यूल इफिसिएन्सी, नेविगेशन और म्यूजिक प्लेबैक जैसी महत्वपूर्ण जानकारी देता है।

5- पैसेंजर-साइड रिक्वेस्ट सेंसर से लैस

आजकल आ रही आधुनिक कारों में सेंसर का होना बेहद जरूरी माना जाता है इसी को देखते हुए मारुति सुजुकी बलेनो दोनों फ्रंट डोर पर डोर रिक्वेस्ट सेंसर प्रदान करती है। i20 में केवल 1 डोर रिक्वेस्ट सेंसर है, जो ड्राइवर साइड डोर हैंडल पर है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement