Connect with us

ऑटो

Auto News : Hyundai Creta और Kia Seltos के बाजार पर जीप की नजर, जल्द लॉन्च करेगी बजट फ्रेंडली SUVs; कीमत होगी काफी कम

Auto News : जीप ग्रैंड चेरोकी को स्थानीय रूप से असेंबल करने वाली महाराष्ट्र में रंजनगांव उत्पादन प्लांट 5वीं जनरेशन के मॉडल को रोल आउट करने वाली उत्तरी अमेरिका के बाहर पहली यूनिट बन चुकी है।

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में टाटा के बाद हुंडई सबसे बड़ी कंपनी के तौर पर उभर कर सामने आई है और अब किया सेल्टोस और हुंडई क्रेटा के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है। अब इन दोनों को टक्कर देने के लिए Jeep बहुत जल्द भारत में लॉन्च हुई Avenger जैसी मिड साइज की SUV पेश कर सकती है। इसकी कीमत भी काफी कम होने वाली है। जीप भारत में अगले साल 2023 में नए प्रोडक्ट लॉन्च के साथ अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार है। जीप इंडिया ने मार्च 2021 में स्थानीय रूप से असेंबल किए गए रैंगलर को पेश किया था, जिसकी कीमत 77.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है। यह एसयूवी चौथे जेन के मॉडल की तुलना में 11 लाख कम है। स्थानीय स्तर पर ग्लोबल एसयूवी बनाने के साथ अमेरिकी ऑटो प्रमुख ने भारत में निर्मित ग्रैंड चेरोकी को हाल ही में लॉन्च किया है।

आपको बता दें कि जीप ग्रैंड चेरोकी को स्थानीय रूप से असेंबल करने वाली महाराष्ट्र में रंजनगांव उत्पादन प्लांट 5वीं जनरेशन के मॉडल को रोल आउट करने वाली उत्तरी अमेरिका के बाहर पहली यूनिट बन चुकी है। मई 2022 में वापस जीप मेरिडियन फुल-साइज 7-सीटर एसयूवी को लॉन्च किया गया था, जिसकी कीमतें 29.90 लाख रुपये से शुरू होती हैं और टॉप-स्पेक ट्रिम (एक्स-शोरूम) के लिए 36.95 लाख रुपये तक जाती हैं। अगले साल भी वृद्धि की उम्मीद जीप अगले कैलेंडर साल में नए उत्पाद लॉन्च के साथ अपने प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए तैयार है। जीप इंडिया के प्रमुख निपुन महाजन ने पीटीआई-भाषा से कहा कि हम अगले साल भी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। हमारे ग्राहक बढ़ रहे हैं। हमारे बारे वक्त में नए मॉडल्स को भी लॉन्च कर सकते हैं।

इसके साथ ही उन्होंने जीप के बारे में बात करते कहा कि एक नया प्रोडक्ट लॉन्च करने से ग्राहकों के बीच स्पष्ट रूप से रुचि बढ़ेगी और व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। 130 प्रतिशत की बिक्री वृद्धि 2023 में वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए जीप के लिए एक अच्छे साल का वेट कर रही है। पिछले CY जीप ने 12,136 यूनिट की बिक्री दर्ज की और पिछले साल की तुलना में साल-दर-साल 130 प्रतिशत की बिक्री वृद्धि देखी गई है। 2023 में जीप को 20 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद वर्तमान में जीप कम्पास, मेरिडियन, रैंगलर और ग्रैंड चेरोकी को घरेलू स्तर पर बेचती है और इस साल की शुरुआत में कम्पास ट्रेलहॉक ने भी शुरुआत की है। 2023 में जीप को 20 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है। हालांकि, 2023 के पोर्टफोलियो के अगले सेट की डिटेल्स अभी सामने नहीं आई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement