Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो 1 से 15 अप्रैल तक चलाएगी ‘स्वच्छता पखवाड़ा-2021’

Delhi Metro: ‘स्वच्छ भारत मिशन’ (Swachh Bharat Mission) पहल के अंतर्गत, मेट्रो परिसर और उसके आसपास स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक ‘स्वच्छता पखवाड़ा-2021’ (Swachhta Pakhwara-2021) का आयोजन करने जा रही है।

आईएएनएस Written by: March 31, 2021 10:20 am
delhi metro bule

नई दिल्ली। ‘स्वच्छ भारत मिशन’ (Swachh Bharat Mission) पहल के अंतर्गत, मेट्रो परिसर और उसके आसपास स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक ‘स्वच्छता पखवाड़ा-2021’ (Swachhta Pakhwara-2021) का आयोजन करने जा रही है। इस मुहिम का उद्देश्य साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना और मौजूदा वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते हुए आम जनमानस को स्वच्छता का सबल संदेश देना है। इस पखवाड़े के दौरान, दिल्ली मेट्रो अपने नेटवर्क पर सभी संवेदनशील स्थानों पर सफाई अभियान चलाएगी। पखवाड़े का प्रत्येक दिन स्टेशनों, डिपो, आवासीय कॉलोनियों, साइट कार्यालयों और निर्माण स्थलों के किसी खास हिस्से की साफ-सफाई आदि के लिए समर्पित होगा। इस अभियान के तहत सफाई के लिए चुने गए स्थलों का दिनवार ब्योरा भी संलग्न है।

delhi metro start

इस पखवाड़े में प्रत्येक दिन निर्दिष्ट क्षेत्रों को अच्छी तरह से साफ किया जाएगा, जिसमें टिकट वेंडिंग, वेलीडेटिंग मशीन और टिकट काउंटर, कस्टमर केयर सेंटर, सुरक्षा फ्रिस्किंग और बैगेज हैंडिलिंग पॉइंट्स, यात्रियों की आवाजाही का क्षेत्र जैसे प्रवेशद्वार, कोंकोर्स, शौचालय विशेषकर दिव्यांग यात्रियों के लिए स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट, सीढ़ियां व हैंडरेल लिफ्ट, एस्केलेटर और ट्रैवलेटर, मेट्रो पार्किं ग क्षेत्र आदि की सफाई शामिल है।

डीएमआरसी के अधिकारी सभी स्टेशनों और मेट्रो परिसर के आसपास निर्माण स्थलों पर सघन सफाई, अतिक्रमण और भिखारियों, विक्रेताओं आदि को हटाने के लिए संबंधित नागरिक प्राधिकरणों जैसे एमसीडी, एनडीएमसी, जीडीए, नोएडा, एमसीजी, एमसीएफ आदि के साथ संपर्क करेंगे।

Violet Line JLN Metro

इसके अलावा, मेट्रो की संपत्तियों, स्टेशन क्षेत्रों से पोस्टर, मलबे, क्षतिग्रस्त वस्तुओं आदि को हटाने का काम भी इसी अवधि के दौरान पूरा किया जाएगा। स्टेशनों पर तैनात मेट्रो कर्मचारी भी मेट्रो संपत्ति को विरूपित करने से रोकने के लिए आम जनता को जागरूक करेंगे।

Support Newsroompost
Support Newsroompost