Connect with us

ऑटो

Tips And Trick: चलती कार में Brake Fail हो जाए तो करें ये काम, गाड़ी और आप दोनों रहेंगे सुरक्षित

Tips And Trick: आज हम आपको इस खबर में बताएंगे ऐसे टिप्स जिससे चलती कार में ब्रेक फेल होने पर आप कार को सुरक्षित रोक कर खुद और कार दोनों को सुरक्षित रख पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कार के ब्रेक फेल होने के दौरान आपको क्या करना है।

Published

on

Tips And Trick

नई दिल्ली। आज कल ज्यादातर लोगों के पास अपनी कार है। बड़े ही नहीं अब बच्चों में भी कार चलाने का शौक इतना बढ़ चुका है कि बच्चे सड़क पर कार लेकर निकल पकड़ते हैं। कई बार माता-पिता भी बच्चों के हाथ में कार की चाबियां दे देते हैं लेकिन केवल कार चलाना आना ही जरूरी नहीं होता। आपको इन बातों का भी पता होना चाहिए कि चलती कार में खराबी आने या फिर ब्रेक फेल होने जैसे  इमरजेंसी (How to stop a vehicle if brakes fail) के वक्त में क्या करना चाहिए। आज हम आपको इस खबर में बताएंगे ऐसे टिप्स जिससे चलती कार में ब्रेक फेल होने पर आप कार को सुरक्षित रोक कर खुद और कार दोनों को सुरक्षित रख पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कार के ब्रेक फेल होने के दौरान आपको क्या करना है।

Tips And Trick..

चलती कार के ब्रेक फेल होने पर करें ये उपाय

  • अगर आपकी कार के ब्रेक फेल हो जाए तो आपको खुद को शांत रखना है। बिना घबराए धीरे-धीरे कार के गियर को कम करके रफ्तार को धीरे करें। अगर आप पांचवे गियर पर गाड़ी चला रहे हैं तो एक-एक करके लोअर गियर की तरफ पहुंचे। इसके साथ ही बार-बार ब्रेक को दबाते रहें जिससे की ब्रेक्स को सही प्रेशर मिलता रहे और ब्रेक फिर से काम करने लगे।
  • जब भी आपकी कार का ब्रेक फेल हो तो इस दौरान आप अपनी गाड़ी की हैजार्ड लाइट्स जला ले। इससे आपके आस-पास चल रहे वाहनों को पता चल जाएगा और वो आपको रास्ता देंगे। इसके अलावा आप लगातार हॉर्न, इंडिकेटर और हेडलैंप्स-डिपर से दूसरों को इशारा देते रहें।

Tips And Trick.

  • कार का ब्रेक फेल होने के दौरान गलती से भी रिवर्स गियर न लाएं और न ही एक्सलेटर का इस्तेमाल करें। आप केवल इस दौरान क्लच का इस्तेमाल करें। आप एयर कंडीशनर को भी चालू कर लें क्योंकि एसी से इंजन पर दबाव पड़ता है और स्पीड हल्की कम हो जाती है।
  • अगर आपकी कार पहले या दूसरे गियर में आग गई हो तो आप सीधे हैंडब्रेक खींच कर भी गाड़ी रोक सकते हैं। इस बात जरूर ख्याल रखें कि आपके पीछे कोई गाड़ी न हो। तेज स्पीड में कभी भी हैंडब्रेक न लगाएं इससे गाड़ी के पलटने का खतरा बना रहता है।

Tips And Trick...

  • अगर आपके आस-पास रेत या मिट्टी हो, तो आप उस पर गाड़ी चढ़ा दें। इससे कार की स्पीड कम हो जाएगी। इस बात का भी ख्याल रखें कि गाड़ी आपके कंट्रोल में हो।
Advertisement
Advertisement
Advertisement