Connect with us

ऑटो

Safe Driving Tips: बारिश के दिनों में अगर करते हैं ड्राइविंग तो आज से ही फॉलो करें ये आसान टिप्स, कभी खराब नहीं होगी कार

Safe Driving Tips: सड़क चाहे कितनी भी अच्छी हो और आप कितनी भी अच्छी सेफ ड्राइविंग कर लें लेकिन अप्रत्याशित मौसम आपको फिर भी खतरनाक स्थिति में डाल सकती है। फिर भी अगर आप इन स्थितियों से बचते हुए आप ड्राइविंग करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो बारिश के मौसम में कार चलाते समय आपकी मदद कर सकते हैं।

Published

on

नई दिल्ली। बारिश के मौसम में ड्राइविंग करते समय ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत होती है। अगर आप किसी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में कार चला रहे हैं और अगर आपकी कार बीच में रुक जाए तो ये आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। आगे पानी देखकर गाड़ी मोड़ लेना ऐसे तो बेहतर है क्योंकि सड़क चाहे कितनी भी अच्छी हो और आप कितनी भी अच्छी सेफ ड्राइविंग कर लें लेकिन अप्रत्याशित मौसम आपको फिर भी खतरनाक स्थिति में डाल सकती है। फिर भी अगर आप इन स्थितियों से बचते हुए आप ड्राइविंग करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो बारिश के मौसम में कार चलाते समय आपकी मदद कर सकते हैं।

बाढ़ जैसी परिस्थिति में सड़क का कौन सा हिस्सा ड्राइव करने के लिए सबसे सेफ है इस बात की जानकारी होना बेहद जरुरी है। ऐसे में हमेशा कार बीच में ड्राइव करें क्योंकि सड़क के बीच में पानी सबसे कम होता है।

अन्य कारों के साथ मोड़ लें

दूसरी गाड़ियों के पीछे सिंगल लेन बनाना रोड पर से गुजरने वाली गाड़ियों पर पानी के छींटे मारने से ज्यादा सुरक्षित है। आपके सामने वाली कार पानी को रास्ते से हटाने में मदद कर सकती है ताकि आपके पास थोड़ी बेहतर ग्रिप हो। इसके अलावा जब सड़कें गीली होती हैं तो स्ट्रेस पहले से ही अधिक होता है।

पानी कम होने पर ही क्रॉस करें

किसी भी स्पीड से सिर्फ 15 सेमी पानी आपके कंट्रोल को कम कर सकता है। अपने पहियों के सेंटर से ऊपर उठने वाले पानी को कभी भी पार करने की कोशिश न करें।

धीरे-धीरे ड्राइव करें

पानी वाली सड़कों पर कभी भी स्पीड में गाड़ी न चलाएं। सड़क पर अगर आपको पानी पार करना है तो 1-2 किमी की स्पीड से कार को ड्राइव करें और फिर इंजन को पानी से बचाने के लिए 7-8 किमी पर ड्राइव करें।

लो गियर में ड्राइव करें

कार की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कम गियर में ड्राइव करें। अगर आप ऑटोमैटिकल कार चला रहे हैं तो पहले या दूसरे गियर में रहने के लिए स्पीड कम रखें। अपने पैर को गैस पर रखें और स्पीड को कंट्रोल करने के लिए ब्रेक का उपयोग करें।

Advertisement
Advertisement
मनोरंजन2 weeks ago

Boycott Laal Singh Chaddha: क्या Mukesh Khanna ने Aamir Khan की फिल्म के बॉयकॉट का किया समर्थन, बोले-अभिव्यक्ति की आजादी सिर्फ मुस्लिमों के पास है, हिन्दुओं के पास नहीं

मनोरंजन6 days ago

Karthikeya 2 Review: वेद-पुराणों का बखान करती इस फ़िल्म ने लाल सिंह चड्डा के उड़ाए होश, बॉक्स ऑफिस पर खूब बरस रहे पैसे

दुनिया3 weeks ago

Saudi Temple: सऊदी अरब में मिला 8000 साल पुराना मंदिर और यज्ञ की वेदी, जानिए किस देवता की होती थी पूजा

milind soman
मनोरंजन2 weeks ago

Milind Soman On Aamir Khan: ‘क्या हमें उकसा रहे हो…’; आमिर के समर्थन में उतरे मिलिंद सोमन, तो भड़के लोग, अब ट्विटर पर मिल रहे ऐसे रिएक्शन

मनोरंजन1 week ago

Mukesh Khanna: ‘पति तो पति, पत्नी बाप रे बाप!..’,रत्ना पाठक के करवाचौथ पर दिए बयान पर मुकेश खन्ना की खरी-खरी, नसीरुद्दीन शाह को भी लपेटा

Advertisement