मारुति सुजुकी के कारखाने हुए बंद, 31 मार्च तक नहीं होगा काम

देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। कंपनी ने गुड़गांव और मानेसर के अपने कारखानों में प्रोडक्शन को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया है।

Written by: March 24, 2020 11:34 am

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। कंपनी ने गुड़गांव और मानेसर के अपने कारखानों में प्रोडक्शन को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया है। यह बंदी कंपनी की तरफ से अगली सूचना तक जारी रहेगी।

मारुति सुजुकी के रोहतक स्थित अनुसंधान एवं विकास केंद्र में भी इस दौरान काम बंद रहेगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि काम पर रोक की यह अवधि सरकार की नीति पर निर्भर करेगी। कंपनी के गुरुग्राम और मानेसर में दो कारखाने हैं। यहां एक साल में कुल मिलाकर साढ़े पंद्रह लाख कारें बनायी जाती हैं।

maruti suzuki

आपको बता दें कि मारुती सुजुकी के अलावा होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने भी 31 मार्च तक देश में अपने दो कारखानों के प्रोडक्शन को रोक दिया है। वहीं, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा ने भी महाराष्ट्र में अगले आदेश तक अपने प्रोडक्शन को बंद कर दिया है। इसके अलावा Fiat ने भी भारत में अपने कारखानों में कामकाज को इस महीने के अंत तक बंद कर दिया है।

maruti suzuki

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सरकार और प्रशासन लोगों को घरों में रहने के लिए कह रही है। ऐसे में एहतियाती कदम उठाते हुए कंपनियों ने कुछ समय के लिये कारखानों को बंद रखने का फैसला किया है।