5 लाख रुपये से कम कीमत वाली दो नई कार लॉन्च करेगी मारुति सुजुकी

एंट्री लेवल सेगमेंट में अपनी दमदार मौजूदगी बनाए रखने के लिए देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति बड़ी तैयारी कर रही है। मिली जानकारी के मुताबिक मारुति सुजुकी पांच लाख रुपये से कम कीमत के दो कार मॉडल तैयार कर रही है।

Avatar Written by: March 3, 2020 1:18 pm

नई दिल्ली। एंट्री लेवल सेगमेंट में अपनी दमदार मौजूदगी बनाए रखने के लिए देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति बड़ी तैयारी कर रही है। मिली जानकारी के मुताबिक मारुति सुजुकी पांच लाख रुपये से कम कीमत के दो कार मॉडल तैयार कर रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी 800cc की एक नई कार तैयार कर रही है। साथ ही, 1 लीटर इंजन वाले एक दूसरे मॉडल को भी डिवेलप किया जा रहा है।

maruti

वहीं सूत्रों ने बताया कि दोनों में से एक कार 2020 के अंत तक बाजार में आ सकती है। 1 लीटर इंजन वाली और कोड नेम YNC वाली कॉम्पैक्ट कार संभवत: सेलेरियो की जगह लेगी, जो अभी 1 और 1.2 लीटर इंजन के साथ उपलब्ध है।

नई 800 सीसी कार का कोड नेम Y0M रखा गया है। इसे 2021 के फेस्टिव सीजन तक लॉन्च किया जाएगा। कंपनी के एमडी केनिची आयुकावा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि कंपनी 800 सीसी की कार सहित कई मॉडलों पर काम हर रही है. हालांकि उन्होंने दूसरी कार के बारे में जानकारी नहीं दी।

Maruti-Suzuki

एक इंटरव्यू के दौरान मारुति के प्रबंध निदेशक केनिची आयुकावा ने बताया कि कंपनी कई और नए मॉडल के बीच 800cc कार पर काम कर रही है। एक छोटी कार को विकसित करने में सबसे बड़ी मुश्किल आती है उसके दाम को कम रखने की। उन्होंने कहा कि हमें गाड़ी बनाते समय सुरक्षा और उत्सर्जन पर नए नियमों का पालन करना होगा, जिससे लागत में अपने आप 10% की वृद्धि हो जाती है, इस लागत को कम करना चुनौतीपूर्ण है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost