Connect with us

ऑटो

Electric Scooter: अब आ गया बिना बैटरी चलने वाला देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें इस अनोखे टू व्हीलर की पूरी डिटेल

Electric Scooter: इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप बाउंस ने भी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर बाउंस इन वन को बहुत पहले ही लॉन्च कर दिया था। इस स्कूटर की ख़ास बात ये है कि ये स्कूटर बिना बैटरी के है और इसे चार्ज करने की जरुरत नहीं पड़ती है।

Published

on

नई दिल्ली। पेट्रोल बौर डीजल के दाम आए दिन आसमान छू रहे हैं। ऐसे में अब लोग इलेक्ट्रिसिटी से चलने वली गाड़ियों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। लोगों की बदलती हुई पसंद को देखते हुए वाहन कंपनीज एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक गाड़ियां मार्केट मे लॉन्च कर रही हैं। इस कड़ी में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप बाउंस ने भी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर बाउंस इन वन को बहुत पहले ही लॉन्च कर दिया था। इस स्कूटर की ख़ास बात ये है कि ये स्कूटर बिना बैटरी के है और इसे चार्ज करने की जरुरत नहीं पड़ती है। इसमें कंपनी बैटरी सर्विस की सुविधा देती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कूटर की कीमत 45099 रुपये रखी गई है। आप इस स्कूटर को 499 रुपये की कीमत पर बुक कर सकते हैं। अगले साल मार्च के महीने तक कंपनी इस स्कूटर की डिलीवरी शुरू करने की योजना बना रही है।

जानिए कंपनी के नई सर्विस को

बाउंस इलेक्ट्रिक के सीईओ विवेकानंद की तरफ से ये बताया गया कि कंपनी की ये नई स्कूटर अपने तरह की पहली स्कूटर होगी। कंपनी बैटरी एजे सर्विस के द्वारा अपने कस्टमर्स को बैटरी स्वैपिंग की सुविधा देगी। इसके बैटरी को चार्ज करने के लिए अब आपको कोई भी झंझट नहीं होगी। कंपनी बैटरी स्वैपिंग के लिए एक नेटवर्क तैयार करने जा रही है, जहां जाकर आप खाली बैटरी के बदले उनसे चार्ज बैटरी ले सकते हैं। पेट्रोल स्कूटर की तुलना में इसमें 40% कम लागत आएगी।

स्पेसिफिकेशन

इंफिनिटी बाउंस E1 को आप बैटरी के साथ भी खरीद सकते हैं। इस बैटरी को आप अपने हिसाब से स्कूटर अलग कर से घर या ऑफिस में चार्ज कर सकते हैं। अभी कंपनी ने इस स्कूटर की कीमत 68999 रुपये तय की है, जिसमें आपको चार्जर और बैटरी दोनों साथ में मिलेगा। इस स्कूटर के बैटरी की बात करें तो कंपनी की तरफ से इसमें 2 kWh का रिमूवल बैटरी लगाया गया है, जो एक बार फुल चार्ज करने पर 85 किलोमीटर तक चल सकता है।

लगभग 4 से 5 घंटे में आप इस स्कूटर को पूरा चार्ज कर सकते हैं। किसी भी सॉकेट से आप इस स्कूटर को चार्ज कर सकते हैं। बाउंस इंफिनिटी की टॉप स्पीड 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक की होगी और सिर्फ 8 सेकंड में ये स्कूटर 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement