Connect with us

ऑटो

Challan: ऐसी बाइकों को देख पुलिस काट रही है चालान,जानें पूरा मामला

Challan: क्या कभी आपने सोचा कि ऐसा क्यों करते हैं, इसके पीछे क्या कारण हो सकता है? तो आज हम आपको इसके बारे में कुछ बातें बताने वाले हैं कि आखिर पुलिसकर्मी आमतौर पर कैसे उन मोटरसाइकिल का चयन करते हैं, जिन्हें रोकना होता है।

Published

on

नई दिल्ली। सड़क के नियम हमारी सुरक्षा के लिए बनाए जाते हैं क्योंकि यातायात के नियम का पालन करने से सड़क दुर्घटना होने के कम चांसेस होते है।इसके लिए सड़क पर तैनात पुलिस कर्मी इस बात का ध्यान देते है कि हर व्यक्ति यातायात नियम का पालन करें, ऐसा ना करने वालों का चालान काटा जाता है ताकि ऐसी गलती दुबारा न हो। पुलिस कर्मी भी कुछ विशेष चीजों पर ज्यादा ध्यान देते है जैसे कि हेलमेट न लगाने वालो को और कई बार आपने नोटिस किया होगा कि तमाम मोटरसाइकिल वाले गुजर रहे होते है लेकिन सड़क पर तैनात पुलिसकर्मी चुनिंदा मोटरसाइकिलों को ही रोकते हैं, तो क्या कभी आपने सोचा कि ऐसा क्यों करते हैं, इसके पीछे क्या कारण हो सकता है? तो आज हम आपको इसके बारे में कुछ बातें बताने वाले हैं कि आखिर पुलिसकर्मी आमतौर पर कैसे उन मोटरसाइकिल का चयन करते हैं, जिन्हें रोकना होता है।

हेलमेट न पहने वाले

हमें ड्राइविंग करते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमें हेलमेट पहनना है क्योंकि ये हमारी सुरक्षा के दृष्टि कोण से बहुत जरुरी होता है। हम हेलमेट पहनते है तो हम सुरक्षित रहते है। इसलिए अगर चालक हेलमेट न पहने हो तो पुलिस कर्मी ये दूर से ही देख लेते है और जिन मोटरसाइकिलों के चालक ने हेलमेट नहीं पहना होता है, पुलिसकर्मी उन मोटरसाइकिलों को तुरंत रोकते हैं। फिर, रोकने के बाद उनका चालान काटा जाता है, बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर 1000 रुपये का चालान कटता है।

मोडिफिकेशन 

कई तरह के मोडिफिकेशन हैं, जिनकी अनुमति नहीं होती है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति ने अपनी बाइक में ऐसा मोडिफिकेशन करा रखा है, जिसकी अनुमति नहीं हो, तो पुलिसकर्मी इन बाइक्स का भी तुरंत चालान काटते है। जैसे- अगर आपने अपनी बाइक की हेडलाइट या टेल लाइट ब्लैक करा लिया है, तो भी पुलिस आपको रोक सकती है क्योंकि इससे मोटरसाइकिल की लाइट पर प्रभाव पड़ता है।

Advertisement
Advertisement
देश4 hours ago

Gujarat News : ‘बोला विरमगाम, योगी जी को जय श्रीराम’, रोड शो में केसरिया फहरा, यूपी के बाबा का जोरदार इस्तकबाल

Imran Khan 123
दुनिया5 hours ago

Imran Khan : रावलपिंडी में जनसभा के दौरान नवाज परिवार पर बरसे इमरान खान, पाकिस्तान की सभी विधानसभाओं से PTI के इस्तीफे का किया ऐलान

देश6 hours ago

Politics : रेवड़ी संस्कृति’ की राजनीति बंद हो, शिक्षा केन्द्रित राजनीति नए भारत का मुद्दा होगी : याज्ञवल्क्य शुक्ल

देश7 hours ago

RTI On Imam’s Salary : ‘हिंदुओं के साथ विश्वासघात’ है इमामों को सैलरी दिया जाना, दिल्ली सरकार के फैसले पर क्यों भड़के केंद्रीय सूचना आयुक्त?

देश7 hours ago

Gujarat: गुजरात चुनाव के बीच वनवासी व आदिवासी मसले पर जंग, राहुल के बयान से गरमाई सियासत; जानिया क्या है पूरा बवाल

Advertisement