इस दिन लॉन्च हो सकती है Tata Nexon EV इलेक्ट्रिक एसयूवी

टाटा मोटर्स इस साल अपनी पहली लॉन्चिंग के साथ 22 जनवरी को Altroz बाजार में उतारने जा रही है। इसके साथ ही जनवरी में ही कंपनी Tata Nexon EV लॉन्च करेगी। अभी इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की लॉन्चिंग डेट की घोषणा नहीं हुई है।

Written by: January 13, 2020 1:02 pm

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स इस साल अपनी पहली लॉन्चिंग के साथ 22 जनवरी को  Altroz बाजार में उतारने जा रही है। इसके साथ ही जनवरी में ही कंपनी Tata Nexon EV लॉन्च करेगी। अभी इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की लॉन्चिंग डेट की घोषणा नहीं हुई है। हालांकि, रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नेक्सॉन ईवी 28 जनवरी को लॉन्च की जा सकती है।
आपको बता दें, नेक्सॉन इलेक्ट्रिक, रेग्युलर (पेट्रोल-डीजल मॉडल) नेक्सॉन के फेसलिफ्ट मॉडल पर आधारित है। रेग्युलर नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल कुछ समय बाद लॉन्च होने वाला है। इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की बात करें, तो यह तीन वेरियंट (XM, XZ+ XZ+ LUX) में उपलब्ध होगी।

स्पेसिफिकेशन

नेक्सॉन ईवी के बेस वेरियंट XM में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मोटर के लिए दो ड्राइव मोड (ड्राइव और स्पोर्ट), कीलेस एंट्री और पुश-बटन स्टार्ट जैसे फीचर होंगे। XZ+ में आपको ड्यूल-टोन कलर ऑप्शन, 16-इंच डायमंड-कट अलॉय वील्ज, 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रियर कैमरा और लेदर फिनिश स्टीयरिंग वील मिलेंगे। टॉप वेरियंट XZ+ LUX में सनरूफ, लेदर फिनिश सीट्स, ऑटोमैटिक वाइपर्स और हेडलाइट्स होंगे।

पावर और रेंज
इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में टाटा मोटर्स की जिप्ट्रॉन ईवी टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है। नेक्सॉन ईवी में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 129ps का पावर और 245Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बैटरी पैक को फ्लोर के नीचे दिया गया है, जो बॉडी रोल को कम करने में मदद करेगा। टाटा का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 300 किलोमीटर तक चलेगी। वहीं, 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में इसे 9.9 सेकंड का समय लगेगा।

चार्जिंग
टाटा ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन दिया है। डीसी फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी को 60 मिनट में 0 से 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, स्टैंडर्ड 15A AC चार्जर से बैटरी को फुल चार्ज करने में करीब 8-9 घंटे का समय लगेगा। टाटा इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी और मोटर पर 8-साल/1,60,000 किलोमीटर की वॉरंटी दे रहा है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 15-17 लाख रुपसे के आसपास रखी जा सकती है।