‘टेस्ला’ अपनी गाड़ियों के साथ अब भारतीय बाजार में देगी दस्तक, बनाएगी इलेक्ट्रिक कारें

टेस्ला मोटर्स (Tesla Motors) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) अभी हाल ही में दुनिया के सबसे धनवान व्यक्तियों में शुमार किए गए थे। लेकिन उनके पास यह खिताब एक हफ्ते से ज्यादा नहीं रह पाया। अब एलन मस्क अपनी कंपनी टेस्ला की गाड़ियों को भारतीय बाजार में उतारने की कोशिश में लग गए हैं।

Avatar Written by: January 13, 2021 2:57 pm
billionaire Elon Musk

नई दिल्ली। टेस्ला मोटर्स के मालिक एलन मस्क अभी हाल ही में दुनिया के सबसे धनवान व्यक्तियों में शुमार किए गए थे। लेकिन उनके पास यह खिताब एक हफ्ते से ज्यादा नहीं रह पाया। अब एलन मस्क अपनी कंपनी टेस्ला की गाड़ियों को भारतीय बाजार में उतारने की कोशिश में लग गए हैं। इसके लिए भारत के चार शहरों पर नजर रखी गई थी। लेकिन अब बेंगलुरु में कंपनी ने अधिकारिक तौर पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है। कंपनी भारत के बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की श्रृंखला लेकर आना चाह रही है। कंपनी को यहां टक्कर देने के लिए टाटा की तरफ से भी तैयारी पूरी कर ली गई है।

 

अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी ने इसके साथ ही भारत के ऑटोमोबाइल मार्केट में अपना कदम रख दिया है। कंपनी की तरफ से आरओसी बेंगलुरु के साथ टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से इसे पंजीकृत किया गया है। अब इसके साथ ही इस बात से पर्दा उठ गया है कि टेस्ला की सोच भारतीय बाजार को लेकर क्या है। क्योंकि कंपनी टेस्ला यहां लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण और कारोबार करेगी।

कंपनी के रजिस्ट्रेशन में जिन नामों का जिक्र किया गया है उसमें वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फेंस्टीन शामिल हैं जो टेस्ला इंडिया के निदेशक के रूप में नियुक्त किए गए हैं। वहीं टेस्ला के बेंगलुरु में संयंत्र लगाने का कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने स्वागत किया है।

tesla 1...alen mask

टेस्ला के भारतीय बाजार में आने को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पहले ही संकेत दे चुके थे। उन्होंने कहा था कि टेस्ला 2021 में भारत में अपना काम शुरू करेगी और भारतीय बाजारों में कंपनी की गाड़ी की मांग के हिसाब से मैनुफैक्चरिंग यूनिट लगाएगी।

tesla

इससे पहले नवंबर 2020 में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने एक ट्विटर यूजर के द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी। लेकिन तब इस पर भरोसा करना थोड़ा मुश्किल था क्योंकि एलन मस्क पहले भी दो बार भारत में कंपनी के एंट्री को लेकर ट्वीट कर चुके थे। लेकिन कंपनी ने अपने रजिस्ट्रेशन के लिए जब आवेदन दिया तब इस पूरे मामले की पुष्टि हो गई।