Connect with us

ऑटो

Maruti Suzuki: इस एसयूवी कार को बेचने के लिए कंपनी ने अपनाया नया तरीका, अब होगी इसकी अच्छे से ब्रिकी

Maruti Suzuki: विटारा को वैश्विक बाजार में पहले से ही बेचा जा रहा है। इतना ही नहीं, बहुत कम लोगों को ध्यान होगा कि इससे पहले भी एक बार मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को भारतीय बाजार में लॉन्च कर चुकी थी लेकिन तब भारतीय ग्राहकों को यह गाड़ी लुभाने में असफल रही थी।

Published

on

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने ऑल न्यू ग्रैंड विटारा पेश कर दी है। मारुति के लिए यह ग्रैंड विटारा बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोडक्ट है क्योंकि कंपनी चाहती है कि वह बी-सेगमेंट में अपना मार्केट शेयर बढ़ाए और इसके लिए ग्रैंड विटारा का सफल प्रोडक्ट साबित होना बहुत आवश्यक है। फिलहाल, इस सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी कारें काफी तेजी से मार्केट में बिक रही हैं। ऐसे में कॉम्पिटिशन को देखते हुए मारुति सुजुकी ने ऑल न्यू ग्रैंड विटारा को बाजार में उतारा है। कंपनी इसे एसयूवी का ‘न्यू ब्रीड बता रही है। फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के मामले में यह नया प्रोडक्ट है लेकिन जो नाम इसे दिया गया है, वह पुराना है। विटारा को वैश्विक बाजार में पहले से ही बेचा जा रहा है। इतना ही नहीं, बहुत कम लोगों को ध्यान होगा कि इससे पहले भी एक बार मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को भारतीय बाजार में लॉन्च कर चुकी थी लेकिन तब भारतीय ग्राहकों को यह गाड़ी लुभाने में असफल रही थी।

मारुती सुजुकी ग्रैंड विटारा की असफलता

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा कामयाब नहीं हो पाई थी। इसकी भारत में मारुति के फ्लॉप प्रोडक्ट्स में गिनती होती है। कुछ साल बाद मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को भारत में बेचने के बाद बंद कर दिया गया था। यह करीब 2009 से 2015 तक ही बिकी थी। इसके असफल होने का बहुत बड़ा कारण रहा था कि इसमें 2.4 लीटर का सिर्फ पेट्रोल इंजन था, डीजल इंजन का कोई ऑप्शन नहीं था। इसकी कीमत भी काफी ज्यादा थी, आखिर में यह करीब 23 लाख रुपये की हो गई थी, जो मारुति सुजुकी की किसी भी अन्य गाड़ी के मुकाबले ज्यादा थी। नतीजतन उस समय मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा फ्लॉप हो गई।

कैसा था मॉडल

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में 2.4 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता था, जो एमटी के साथ आता था। इसका टॉप मॉडल करीब 23.71 लाख रुपये का था। इसका माइलेज 10.4kmpl का था। यह 6 रंगों- ब्लश ब्लैक पर्ल, नोक्टर्नल ब्लू मैटेलिक, सिल्की सिल्वर मेटैलिक, फीनिक्स रेड पर्ल, क्लियर बेज मेटैलिक और पर्ल व्हाइट में आती थी।  इसका इंजन 163.5 बीएचपी@ 6000 आरपीएम पावर और 225 एनएम @ 4000 आरपीएम पीक टॉर्क जनरेट करता था।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement