Connect with us

ऑटो

Puncture Repair: गाड़ी का टायर बार-बार हो रहा है पंचर, तो एक बार इस लिक्विड का करें इस्तेमाल

Puncture Repair: जब इस लिक्विड को टायर में भरा जाता है तो ये टायर के अंदर का पूरा एरिया कवर कर लेता है। अगर टायर में कहीं छेद होता है तो ये उस जगह से बाहर आ जाता है और सूख जाता है। छेद से बाहर आने की वजह से हवा नहीं निकल पाती और टायर का लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

Published

on

Puncture Repair..

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम है ऐसे में न सिर्फ इंसान बल्कि जानवर भी परेशान भी हो जाता है। ज्यादातर लोग गर्मियों में प्राइवेट कार का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं जिससे की वो गर्मी से बचे रह सके। जो लोग गाड़ी चलाते हैं उन्हें ये चीज पता होती है कि गर्मी के मौसम में टायर तेजी से गर्म होता है। इससे टायर के पंचर होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। अक्सर तेज धूप और गर्म सड़क के कारण टायर पंचर होने लगते हैं। अगर आप भी इसी तरह की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा। अगर आपका टायर पुराना हो गया है या फिर नया टायर खरीदने जा रहे हैं तो इसमें पहले एक बार एंटी पंचर लिक्विड जरूर डालकर देखें। जी हां, ये एंटी पंचर लिक्विड टायर के अंदर डाल दिया जाता है जो कि पंचर को अपने आप ही रिपेयर कर देता है।

Puncture Repair

कैसे इस्तेमाल करें एंटी पंचर लिक्विड

गाड़ी के टायर में अगर पंचर है तो आप इसे रोकने के लिए एंटी पंचर लिक्विड टायर में डाल सकते हैं। इसे आप कई तरह से टायर के अंदर इन्सर्ट कर सकते हैं। आपको बस इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपको टायर में कितना लिक्विड डालना है। उदाहरण के लिए जैसे, आपके पास नॉर्मल बाइक है तब आप उसके दोनों टायर में एक लीटर लिक्विड से काम चला सकते हैं। आप इस एंटी पंचर लिक्विड को कार, बाइक या स्कूटर के टायर में डालने के लिए इंजेक्शन की भी सहायता भी ले सकते हैं। यहां ध्यान रखें कि लिक्विड भरने से पहले इसके लिए आपको टायर की पूरी हवा निकालनी है।

कैसे काम करता है एंटी पंचर लिक्विड

जब इस लिक्विड को टायर में भरा जाता है तो ये टायर के अंदर का पूरा एरिया कवर कर लेता है। अगर टायर में कहीं छेद होता है तो ये उस जगह से बाहर आ जाता है और सूख जाता है। छेद से बाहर आने की वजह से हवा नहीं निकल पाती और टायर का लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है। जो कंपनियां इस लिक्विड को बेचती है उनमें से कई तो 10 हजार किलोमीटर तक इसके काम करने की गारंटी भी दे रही हैं। इतनी गारंटी तो नए टायर पर मिलती है।

Puncture Repair...

एंटी पंचर लिक्विड की ये है कीमत

वैसे तो मार्केट में अब कई कंपनियों के ऐसे लिक्विड मौजूद हैं जिन्हें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते हैं। इस तरह के लिक्विड को आप महज 250 रुपए से खरीद सकते हैं। अलग-अलग कंपनी के हिसाब से आपको ये लिक्विड 1000 रुपए तक भी मिल सकता है। इस लिक्विड में नाइट्रोजन का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में ये टायर को ठंडक देने का काम भी करता है। ऐसे में अगर आप भी गाड़ी चलाते हैं तो एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करके देखें…

Advertisement
Advertisement
Advertisement