Connect with us

ऑटो

Mahindra: इस कंपनी की कारें हो गई हिट, धड़ल्ले से खरीद रहे लोग; फॉर्चुनर को भी देती हैं मात

Mahindra: स्कॉर्पियो-एन, स्कॉर्पियो क्लासिक और बोलेरो मैक्स पिक-अप जैसे नये वाहनों को बाजार में लाने से भी विकास को तेजी देने में सहायता मिली है।

Published

on

नई दिल्ली। आज कल कारों का शौक किसे नहीं होता है और आज कल लोगो को नई गाड़ी के बारे में पता चला नहीं कि लोग उसे खरीदने की दौड़ में शामिल हो जाते है। वाहन निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा की घरेलू बाजार में गाड़ियों की बिक्री अगस्त महिने में काफी बढ़ गई है। यात्री वाहनों की बिक्री अगस्त, 2022 में 87 प्रतिशत से बढ़कर 29,852 इकाई पर पहुंच गई जबकि कंपनी ने पिछले साल इसी महीने में 15,973 वाहन बेचे थे। कंपनी ने कहा कि उसने पिछले महीने में 21,492 वाणिज्यिक गाड़ियां बेची है, जबकि पिछले साल इसी माह में यह आंकड़ा 8,814 इकाई था। एम एंड एम के मोटर वाहन प्रभाग के अध्यक्ष विजय नाकरा ने कहा कि कंपनी के पोर्टफोलियो में इसकी पकड़ मजबूत बनी हुई है। इसके अलावा स्कॉर्पियो-एन, स्कॉर्पियो क्लासिक और बोलेरो मैक्स पिक-अप जैसे नये वाहनों को बाजार में लाने से भी विकास को तेजी देने में सहायता मिली है।

स्कॉर्पियो क्लासिक के नाम से अपडेट 

कंपनी ने स्कॉर्पियो-एन को हाल ही में लॉन्च किया है, जो बाजार में मिड साइज एसयूवी से लेकर फुल साइज एसयूवी जैसे टोयोटा फॉर्च्यूनर को टारगेट करती है। कंपनी ग्राहकों की जोरदार प्रतिक्रिया भी मिली है। कंपनी ने जब इस वाहन के लिए बुकिंग शुरू की तो पहले आधे घंटे में ही एक लाख बुकिंग मिल गईं। इससे पता चलता है कि महिंद्रा के इस नए प्रोडक्ट के लिए लोगों के बीच कितना खुमार है। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि नई स्कॉर्पियो-एन का पुरानी स्कॉर्पियो से कोई लेना-देना नहीं है। स्कॉर्पियो-एन नया प्रोडक्ट है, जिसे महिंद्रा ने पुरानी स्कॉर्पियो को स्कॉर्पियो क्लासिक के नाम से अपडेट करके लॉन्च किया है।

टाटा मोटर्स की घरेलू बिक्री

वहीं, महिंद्रा के अलावा टाटा मोटर्स की हम बात करें तो इसकी अगस्त, 2022 में कुल बिक्री 36 प्रतिशत से बढ़कर 78,843 इकाई हो गई जबकि कंपनी ने पिछले साल के इस माह में 57,995 इकाइयों की बिक्री की थी। अगस्त में टाटा मोटर्स की कुल घरेलू बिक्री 41% बढ़कर 76,479 इकाई हो गई। कंपनी ने अगस्त माह में, 2021 में 54,190 इकाइयां डीलरों को भेजी थी। घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री पिछले महीने 68% बढ़कर 47,166 इकाई पर पहुंच गई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement