Connect with us

टेक

Elon Musk: एलन मस्क बजारों में उतारने जा रहे इंसानों जैसा दिखने वाला रोबोट, जानें क्या होगी कीमत?

Elon Musk: रोबोट ने चलने के अलावा बैठी हुई ऑडियंस को हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया। सोशल मीडिया पर इस रोबोट का एक वीडियो शेयर हो रहा है, जिसमें वो एक बॉक्स को उठाने के साथ पौधों को पानी भी देता नजर आ रहा है।

Published

on

नई दिल्ली। रोबोट अब फिल्मों और ग्राफिक्स तक ही सीमित नहीं रहेगा। अब वो असल दुनिया में भी मिलेगा। ये महज कल्पना भर नहीं रह जाएगी। ह्यूमनॉइड रोबोट का सपना जल्दी ही हकीकत का रूप लेने वाला है। इलेक्ट्रिक कार की निर्माता कंपनी Tesla ने ह्यूमनॉइड रोबोट Optimus को AI Day इवेंट में शोकेस किया है। ये रोबोट न केवल देखने इंसानों के जैसा है बल्कि कई कामों में भी इंसानों की तरह ही सहायता करने वाला है। इस विषय में अरबपति Elon Musk दावा है कि रोबोट का व्यापार कार से अधिक होगा। इंवेट में रोबोट के प्रोटोटाइप को प्रदर्शित किया गया। रोबोट ने चलने के अलावा, बैठी हुई ऑडियंस को हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया। सोशल मीडिया पर इस रोबोट का एक वीडियो शेयर हो रहा है, जिसमें वो एक बॉक्स को उठाने के साथ पौधों को पानी भी देता नजर आ रहा है।

इस AI Day इवेंट का आयोजन कैलिफोर्निया स्थित टेस्ला के ऑफिस में किया गया। एलन मस्क ने ह्यूमनॉइड रोबोट के विषय में पिछले साल अगस्त में ही जानकारी साझा की थी। अब उन्होंने कहा है कि उनका मकसद यूजफुल ह्यूमनॉइड रोबोट को जल्द से जल्द तैयार कर बाजारों में उतारना है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसका प्रोडक्शन अगले साल से शुरू हो सकता है। इस Optimus रोबोट का प्रोडक्शन इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी में ही किया जाएगा। इसकी कीमत $20,000 (लगभग 16 लाख रुपये) यानी टेस्ला कार से काफी कम होगी।

मिली जानकारी के अनुसार, एलन मस्क ने बताया कि कंपनी इसका ऑर्डर अगले 3 से 5 सालों में लेने लगेगी। हालांकि, अभी इस पर काफी काम करना है।  मस्क को भरोसा है कि आने वाले  5 से 10 सालों में Optimus आश्चर्यजनक परिणाम देने वाला है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement