कोरोना के संकट में 50 हजार नौकरियों का ऑफर, अमेजन करने जा रही है ‘अमेजिंग’ काम

अमेजन के इस ऐलान का मकसद लोगों को घर से निकले बगैर ही जरूरत की चीजें उपलब्ध कराना है। लॉकडाउन के इस दौर में अमेजन की सेवा पर निर्भर लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे लोगों की मांग की आपूर्ति करने के लिए अमेजन ने इस बड़े पैमाने पर भर्तियों की योजना बनाई है।

Written by: May 22, 2020 7:14 pm

नई दिल्ली। कोविड-19 की चुनौतियों के बीच एक खुशखबरी सामने आई है। कोरोना के दौर में कामधंधा बंद है। कई कंपनियां बंद हो गई हैं। कई उद्योग चौपट होने की कगार पर हैं। इस बीच नौकरियों का भी संकट खड़ा हो गया है। वैश्विक महामारी के इस दौर में अमेजन इंडिया ने लोगों को अनिवार्य सेवा घर तक प्रदान कराने के लिए जरुरत के आधार पर 50 हजार अंशकालिक नियुक्तियां करने की घोषणा की है।

amazon

अमेजन के इस ऐलान का मकसद लोगों को घर से निकले बगैर ही जरूरत की चीजें उपलब्ध कराना है। लॉकडाउन के इस दौर में अमेजन की सेवा पर निर्भर लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे लोगों की मांग की आपूर्ति करने के लिए अमेजन ने इस बड़े पैमाने पर भर्तियों की योजना बनाई है। इसके तहत अमेजन के फुलफिलमेन्ट सेंटर्स और डिलीवरी नेटवर्क में विभिन्न नियुक्तियां होंगी। अमेज़न इंडिया ने शुक्रवार को इसी मकसद से करीब 50,000 नियुक्तियों (सीजनल रोल्स) की घोषणा की है।


अमेजन का मकसद पूरे भारत में ग्राहकों को उनकी जरूरत की हर चीज पाने में मदद करना है जिससे वे सामाजिक दूरी का पालन करते रहें। इसके जरिए बड़ी संख्या में लोगों को काम मिलेगा और काम के लिये एक सुरक्षित माहौल भी मिलेगा। साथ ही अमेजन ने अपने लोगों की सुरक्षा के लिये अपनी परिचालन प्रक्रिया में करीब 100 महत्वपूर्ण बदलाव किये हैं। इनमें चेहरा ढंकना अनिवार्य करना, भवनों में रोजाना तापमान की जांच, सभी साइट्स पर सफाई के काम को तेज करना, बार-बार छूए जाने वाले एरियाज का नियमित सैनिटाइजेशन और हाथ धोने तथा हैण्ड सैनिटाइजेशन पर सुरक्षा सम्बंधी जागरूकता पैदा करना शामिल है।