Bitcoin पर विश्व के दो बड़े पूंजीपतियों में हुई तनातनी, ट्वीटर पर छिड़ गई ‘जुबानी जंग’

Bitcoin: जैक डार्सी ने जो आर्टिकल शेयर किया है वो The B Word ना की वेबसाइट का लिंक है। जो कि क्रिप्टो काउंसिल फॉर इनोवेशन (सीसीआई) की एक पहल का हिस्सा है।

Written by: June 26, 2021 4:54 pm
Bitcoin Twitter Jack And Elen Musk

नई दिल्ली। दुनियाभर में डिजिटल करेंसी को लेकर एक लंबी बहस छिड़ी हुई है। जहां कई देशों में इस प्रकार की करेंसी का चलन जारी है तो वहीं अभी भी कई ऐसे देश हैं, जो इस करेंसी को प्रयोग में नहीं ला रहे हैं। हालांकि इसको लेकर हो रही बहस में सबसे ज्यादा नाम दुनिया की दो बड़ी हस्तियों का ही अक्सर सामने आता है। एक तो टेस्ला के CEO एलन मस्क हैं, जिनके एक ट्वीट के बाद क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें आसमान छूने लगती है। मस्क की शख्सियत ऐसी है कि उनके एक ट्वीट से ही नए स्टार्टअप की किस्मत रातों-रात बदले देखा गया है। माना जाता है कि Dogecoin के फेमस होने के पीछे मस्क का ही हाथ है। मस्क के अलावा क्रिप्टोकरेंसी को लेकर दूसरा नाम ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी का है। गौरतलब है कि जैक डॉर्सी काफी समय पहले से ही क्रिप्टोकरेंसी के समर्थक रहे हैं।

Bitcoin currency

बता दें कि सोशल मीडिया पर बिटकॉइन को लेकर एलन मस्क और जैक डॉर्सी के बीच बहस देखने को मिली है, जिसने एक नई बहस छेड़ दी है। दरअसल जैक डार्सी पिछले कुछ दिनों में इस बिटकॉइन को लेकर काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं। आए दिन वो इसपर बात करते नजर आते हैं। वहीं क्रिप्टोकरेंसी को लेकर वो लोगों में जागरुकता भी बढ़ा रहे हैं। वहीं 24 जून को उन्होंने एक आर्टिकल ट्विटर पर शेयर किया, जिसके जरिए उन्होंने संस्थानों को बताना चाहा कि आखिर डिजिटल करेंसी को उन्हें क्यों अपनाना चाहिए। जैक डॉर्सी के इस ट्वीट पर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने जवाब दिया। इस जवाब के बाद ही ट्विटर ही डिजिटल करेंसी को लेकर बहस छिड़ी हुई है।

जैक डार्सी ने जो आर्टिकल शेयर किया है वो The B Word ना की वेबसाइट का लिंक है। जो कि क्रिप्टो काउंसिल फॉर इनोवेशन (सीसीआई) की एक पहल का हिस्सा है। जैक डॉर्सी ने इस आर्टिकल में कहा कि बिटकॉइन को लेकर डेवलपमेंट होना चाहिए और हम इसमें मदद करना चाहते हैं।

 

वहीं इस आर्टिकल वाले ट्वीट पर एलन मस्क ने जवाब में लिखा- ‘Bicurious’। इस रिप्लाई के कई सारे मायने हो सकते हैं क्योंकि टेस्ल ने इसी साल मई में कहा था कि वह अब किसी भी खरीदारी के लिए बिटकॉइन को स्वीकार नहीं करेगी। इस बयान के बाद से करेंसी की कीमतों में भारी गिरावट देखी गई थी। इस पर डार्सी ने फिर रिप्लाई में लिखा- ‘विचित्र! आइए हम दोनों एक कार्यक्रम में बातचीत करते हैं। आप अपनी सभी सवालों को मेरे साथ शेयर सकते हैं। इस पर मस्क का रिप्लाई “Omg” आया। इसके बाद जैक डॉर्सी ने जवाब दिया, ‘चलो बात करते हैं।’

इस बीच अक्सर बिटकॉइन की बजाय सोने में निवेश करने की सलाह देने वाले यूरो पैसिफिक कैपिटल के सीईओ पीटर शिफ को टैग करते हुए डार्सी ने मस्क से पूछा कि क्या आप चाहते हैं कि इस बातचीत में पीटर शिफ भी शामिल हों?

Jack and elon musk

डॉर्सी द्वारा टैग करने के बाद शिफ ने जवाब देते हुए कहा, ‘फिएट मुद्रा के साथ सबसे अहम समस्या यह है कि यह वास्तविक धन द्वारा मान्य नहीं है और #बिटकॉइन इसे ठीक नहीं करता है। पैसा एक कमोडिटी है। धन के रूप में इस्तेमाल करने के लिए ऐतिहासिक रूप से बेस्ट कमोडिटी सोना ही है।’

Support Newsroompost
Support Newsroompost