Connect with us

बिजनेस

Budget: आने वाली है 1 फरवरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट से ये हैं आम लोगों की उम्मीदें

आज से नौवें दिन देश का आम बजट आने वाला है। हर वर्ग की नजर हर साल की तरह इस बार भी बजट पर है। मोदी सरकार की ओर से लगातार 4 बजट पेश करने का काम भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी। 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हैं।

Published

on

nirmala sitharaman

नई दिल्ली। आज से नौवें दिन देश का आम बजट आने वाला है। हर वर्ग की नजर हर साल की तरह इस बार भी बजट पर है। मोदी सरकार की ओर से लगातार 4 बजट पेश करने का काम भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी। 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हैं। ऐसे में सीतारमण की ओर से सभी वर्गों को खुश करने वाला बजट आने की उम्मीद है। खासकर नौकरीपेशा वर्ग को कई सौगातें मिल सकती हैं। उधर, केपीएमजी इंडिया के एक सर्वे में भी ज्यादातर नौकरीपेशा लोगों ने उम्मीद जताई है कि कोरोना काल में वित्त मंत्री तमाम छूट दे सकती हैं।

budget

केपीएमजी के सर्वे में ज्यादातर लोगों ने उम्मीद जताई है कि इस बार बजट में इनकम टैक्स छूट की सीमा को ढाई लाख से बढ़ाया जा सकता है। करीब 36 फीसदी लोगों ने माना कि इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80-सी के तहत कटौती की सीमा को डेढ़ लाख रुपए से बढ़ाकर दो या ढाई लाख किया जा सकता है। वहीं, 19 फीसदी का मानना है कि नौकरीपेशा वर्ग और पेंशनरों के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन को भी 50000 रुपए से ज्यादा वित्त मंत्री कर सकती हैं। सर्वे में 16 फीसदी लोगों ने बताया कि वर्क फ्रॉम होम करने वालों को भी भत्तों में छूट का लाभ दिया जा सकता है। उनके लिए टैक्स छूट में इंटरनेट, फर्नीचर और इयरफोन को शामिल किया जा सकता है।

Finance Minister Nirmala Sitharaman

मोदी सरकार बीते 7 साल से केंद्र की सत्ता में है। वो इस कार्यकाल का चौथा बजट पेश करने जा रही है। निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला वित्त मंत्री भी बन जाएंगी, जो इतने बजट पेश कर रही हैं। बता दें कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा। उस दिन आर्थिक सर्वेक्षण पेश कर सरकार बताएगी कि कोरोना के दौर में पिछले साल देश की माली हालत कैसी रही।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement