Cryptocurrency : जानिए क्या है बिटकॉइन, जिसमें बड़ी संख्या में निवेश कर रहे लोग

Cryptocurrency : देश और दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज लोगों में काफी तेजी से फैल रहा है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें क्रिप्टोकरेंसी के बारे में पूरी तरह से नहीं पता हैं। बता दें कि Cryptocurrency एक डिजिटल असेट है

Written by: September 17, 2021 4:22 pm
Bitcoin currency

नई दिल्ली। देश और दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज लोगों में काफी तेजी से फैल रहा है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें क्रिप्टोकरेंसी के बारे में पूरी तरह से नहीं पता हैं। बता दें कि Cryptocurrency एक डिजिटल असेट है जो दुनिया में कहीं भी मुद्रा के आदान-प्रदान में इस्‍तेमाल की जाती है। लेकिन यह फिजिकल रूप में नहीं होती है। दरअसल क्रिप्टोकरेंसी एक इलेक्‍ट्रानिक ट्रांजेक्‍शन सिस्‍टम है जिसमें माल और सेवाओं ‘खरीदने’ के लिए टोकन के आदान-प्रदान में ब्‍लैकचैन टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल होता है।

जानिए क्‍या है Bitcoin?

बिटकॉइन आज दुनिया की सबसे अधिक स्‍वीकार्य डिजिटल करेंसी में गिना जाता है। यह लोकप्रिय cryptocurrency ब्‍लैकचैन टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करती है और यह अपना काम डिजिटली स्‍पेशल इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍पेसिफिकेशन के जरीए करती है। हर Bitcoin में विशिष्‍ट जानकारी दी जाती है, जिसे बदला या फिर से नहीं लिखा जा सकता।

bitcoin, cryptocoin, digital money

भारत में Bitcoin में निवेश

बता दें कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेंडिंग अभी अपने शुरुआती चरण में ही है। देश में कई कारोबारियों ने भुगतान के लिए Bitcoin और अन्‍य वर्चुअल काइन्‍स को स्‍वीकार करना प्रारंभ कर दिया है। वहीं इसकी लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए लगता है कि Bitcoin का भारत में भविष्‍य संभावना से भरा हुआ है। वहीं इसके लगातार बढ़ते रेट की वजह से यह कई निवेशकों का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित कर लेता है।

 

Support Newsroompost
Support Newsroompost