Cryptocurrency: दुनिया के सबसे बड़े हेज फंड मैनेजर ने दी बिटकॉइन से दूर रहने की सलाह, जानिए क्या है मामला

Cryptocurrency: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी कही जाने वाली बिटकॉइन को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती हैं। कभी अपनी कीमतों में आए उतार चढ़ाव की वजह से तो कभी लोगों में बिटकॉइन को लेकर बढ़ते क्रेज को लेकर अक्सर यह खबरों में छा जाता है।

Written by: September 17, 2021 3:19 pm
bitcoin, cryptocoin, digital money

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी कही जाने वाली बिटकॉइन को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती हैं। कभी अपनी कीमतों में आए उतार चढ़ाव की वजह से तो कभी लोगों में बिटकॉइन को लेकर बढ़ते क्रेज को लेकर अक्सर यह खबरों में छा जाता है। वहीं अब दुनिया के सबसे बड़े हेड फंड मैनेजर रे डैलियो का एक बयान सामने आया है जहां उन्होंने कहा कि अगर बिटकॉइन ज्यादा सफल होती है तो सरकारें इसे खत्म कर देंगी। डैलियो ने अमेरिका के बिजनेस चैनल सीएनबीसी से बात करते हुए कहा कि दुनियाभर की सरकारें विश्व की सबसे लोकप्रिय, सबसे पुरानी और सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को ज्यादा सफल नहीं होने देना चाहती हैं। यदि यह ज्यादा सफल हुई तो इन्हें खत्म कर दिया जाएगा। सरकार ने इसे खत्म करने के तरीके भी निकाल लिए हैं।

bitcoin_down_

निवेशक डैलियो ने यह भी स्वीकार किया है कि उनके पास भी बिटकॉइन हैं लेकिन क्रिप्टोकरेंसी में उनका निवेश सोने के मुताबिक बहुत कम है। उन्होंने साफ कहा, ‘इसका मतलब यह नहीं है कि इसकी कोई वैल्यू नहीं है। बेशक, इसका कोई आंतरिक मूल्य नहीं है।’ बिटकॉइन की वैल्यू परसेप्शन और डाइवर्सिफिकेशन में हो सकती है।

bitcoin2

बिल ला सकती है सरकार

डैलियो की ओर से की गई यह टिप्पणी उस समय सामने आई है जब भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी बिल लाने की तैयारियों में जुटी हुई है। इसमें सभी प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसीज पर बैन लगाने का प्रस्ताव भी दिया गया है। हाल में आई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार क्रिप्टोकरेंसीज पर अपने कड़े रुख में नरमी ला सकती है और क्रिप्टोकरेंसीज को कमोडिटीज के तौर पर नोटिफाई कर सकती है। आरबीआई क्रिप्टोकरेंसीज के बारे में अपनी चिंताओं को कई बार जाहिर कर चुका है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost