Connect with us

बिजनेस

Gautam Adani: बिल गेट्स को पछाड़ गौतम अडानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी टॉप 5 से बाहर

Gautam Adani: अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को छोटे कमोडिटी व्यापार व्यवसाय को बंदरगाहों, माइंस और ग्रीन एनर्जी में बदलने के लिए जाना जाता है। अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों ने पिछले दो सालों में 600% से ज्यादा की वृद्धि की है। जिनमे ग्रीन एनर्जी से जुड़े कुछ शेयर्स भी शामिल हैं।

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़ते हुए दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फ़ोर्ब्स के द्वारा जारी की गई दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तिओं की सूची में गौतम अडानी चौथे नंबर पर हैं। 60 वर्षीय भारतीय व्यापारी गौतम अडानी की नेट वर्थ 115.5 बिलियन डॉलर है तो वहीं बिल गेट्स की नेट वर्थ 104.6 बिलियन डॉलर है। भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी की नेट वर्थ 90 बिलियन डॉलर है। वहीं टेस्ला और SpaceX जैसी कंपनियों के संस्थापक एलन मस्क 235.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में टॉप पर काबिज हैं।

अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को छोटे कमोडिटी व्यापार व्यवसाय को बंदरगाहों, माइंस और ग्रीन एनर्जी में बदलने के लिए जाना जाता है। अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों ने पिछले दो सालों में 600% से ज्यादा की वृद्धि की है। जिनमे ग्रीन एनर्जी से जुड़े कुछ शेयर्स भी शामिल हैं। क्योंकि ये ग्रुप पीएम मोदी के 2.9 ट्रिलियन डॉलर की इकोनोमी को पुनर्जीवित करने और 2070 तक भारत को कार्बन शुद्ध करने के लक्ष्य को पूरा करने का काम देख रही है। हाल ही में गौतम अडानी उद्योगपति मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे।

अडानी ग्रुप ने मुश्किल से तीन सालों में भारत के सात हवाई अड्डों और लगभग एक चौथाई हवाई यातायात पर नियंत्रण हासिल कर लिया है। अडानी ग्रुप अब गैर-राज्य क्षेत्र में देश के सबसे बड़े हवाईअड्डा संचालक, बिजली जनरेटर और सिटी गैस रिटेलर का मालिक है।

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने गुरुवार को कहा कि समूह ने गैडोट के साथ पार्टनरशिप में इज़राइल में एक बंदरगाह के निजीकरण के लिए टेंडर में जीत हासिल की है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement