Gold-Silver Price: सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, चांदी हुई 2500 रुपये सस्ती

Gold-Silver Price: जानकार बता रहे हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump) द्वारा प्रोत्साहन पैकेज को लेकर वार्ता स्थगित करने के बाद भारत (India) में सोने (Gold) की कीमतों में दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई।

Avatar Written by: October 7, 2020 4:13 pm
Gold

नई दिल्ली। लगातार हो रहे सोने और चांदी की कीमतों में बढोतरी के बीच आज सर्राफा बाजार से अच्छी खबर आई। घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमतों में तेज गिरावट दर्ज की गई वहीं इस दौरान चांदी 2500 रुपये प्रति किलोग्राम तक सस्ती हो गई। इस सब को लेकर जानकारों का कहना है कि 10 ग्राम सोने के दाम अगले कुछ दिनों में गिरकर 50,000 रुपये के नीचे आ सकते हैं। जानकार बता रहे हैं कि दोनों धातुओं की कीमतों में इस गिरावट की वजह अमेरिका में राहत पैकेज पर बात नहीं बनना है।

Gold & Silver

जानकार बता रहे हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा प्रोत्साहन पैकेज को लेकर वार्ता स्थगित करने के बाद भारत में सोने की कीमतों में दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को शुरुआती कारोबार में एमसीएक्स पर दिसंबर का सोना वायदा 470 रुपये या 0.9% की गिरावट के साथ 50,088 प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था।

Gold

दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड-एक्सचेंज एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ में एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग मंगलवार को 0.32% गिरकर 1,271.52 टन रही। ऐसे में सर्राफा बाजार के जानकारों की माने तो उम्मीद है कि अमेरिकी डॉलर और जोखिम धारणा में वृद्धि से सोने में तेजी बनी रहेगी। जानकारों को उम्मीद है कि भारत में सोने की मांग त्यौहारी सीज़न से आगे बढ़ने की संभावना है।

GOLD

बुधवार को शुरुआती कारोबार में एमसीएक्स पर दिसंबर का सोना वायदा 470 रुपये या 0.9% की गिरावट के साथ 50,088 प्रति 10 ग्राम पर आ गए हैं। ऐसे में सोने का दाम 1 हफ्ते के निचले स्तर पर आ गया है। वहीं भारत का गोल्ड इंपोर्ट सितंबर में 59 फीसदी गिरा है। वहीं, चांदी 2 हफ्ते के ऊपरी स्तर से फिसली है। MCX पर चांदी 60,000 रुपए के नीचे दिख रही है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost