Connect with us

बिजनेस

Government Scheme: इस योजना के तहत फसलों के भंडारण का 50 प्रतिशत खर्च उठाती है सरकार, जानिए क्या है ये स्कीम?

Government Scheme: इस योजना के तहत मॉनसून या फिर प्राकृतिक आपदा के कारण जिन किसानों की फसलें खराब हो गईं हैं या उन्हें अन्य किसी भी प्रकार से क्षति पहुंची है, तो उन्हें इस योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा, उन्हें अपनी कोई भी फसल कम कीमत पर बेचना नहीं पड़ेगा।

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद से ही केवल देश की ही नहीं पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था बिगड़ चुकी है। खाने-पीने से लेकर सोना-चांदी तक के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। लोग अपनी नौकरी से हाथ धो चुके हैं या उनकी आय कम हो गई है, जिसके चलते उनकी खरीदारी कम हो गई है और इसका असर पूरे बाजार पर पड़ा है। किसानों को उनके फल, सब्जी की सही कीमत नहीं मिल पा रही है। यही कारण है कि सरकार ने किसानों को आर्थिक मंदी से बचाने के लिए ‘ऑपरेशन ग्रीन’ की शुरूआत की थी। अब इसमें कई प्रकार के फलों और सब्जियों को भी जोड़ दिया गया है, ताकि इसका फायदा अधिक से अधिक किसानों को दिया जा सके। अब तक इस योजना में केवल टमाटर, प्याज और आलू ही शामिल किए गए थे। लेकिन कोरोना महामारी की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने इसमें टमाटर, प्याज और आलू समेत 22 नए कृषि उत्पादों को भी शामिल कर लिया है। इस योजना के तहत मानसून या फिर प्राकृतिक आपदा के कारण जिन किसानों की फसलें खराब हो गईं हैं या उन्हें अन्य किसी भी प्रकार से क्षति पहुंची है, तो उन्हें इस योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा, उन्हें अपनी कोई भी फसल कम कीमत पर बेचना नहीं पड़ेगा। ऑपरेशन ग्रीन के तहत सरकार द्वारा किसानों को सब्जी, फल के परिवहन और भंडारण के लिए 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। फसलों के भंडारण में भी सरकार द्वारा 50 प्रतिशत का भी अनुदान दिया जाता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ (बिजली का बिल/वोटर आईडी कार्ड/पासपोर्ट के कागज)
  • पैन कार्ड
  • चालू मोबाइल नंबर

आवेदन कैसे करें?

  • इस योजना का लाभ पाने के इच्छुक लोग  खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके लिए सबसे पहले खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

  • यहाँ आपको इस योजना में सब्सिडी के आवेदन के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
  • इस फॉर्म को भरन के बाद सबमिट कर दें।
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना हेल्पलाइन नंबर

हेल्पलाइन नंबर – 011 2640 6557, 2640 6545, 93118 94002 या [email protected] में से किसी भी नंबर पर सोमवार से लेकर शुक्रवार तक किसी भी दिन, सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर के 1:00 बजे तक और दोपहर 1:30 से लेकर शाम 5:30 तक कॉल किया जा सकता है। फॉर्म वैरीफिकेशन का सारा प्रोसेस पूरा होने और उसके एक्सेप्ट हो जाने के बाद आपकी सब्सिडी का पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement