Connect with us

बिजनेस

अब भारत से बाहर भेजे जा रहे मांस पर नहीं लिखा होगा ‘हलाल’, रेड मीट मैन्युअल से हटा शब्द

APEDA drops word ‘halal’ from red meat manual: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) ने बड़ा कदम उठाते हुए रेड मीट मैन्युअल से ‘हलाल’ शब्द को हटाने का फैसला किया है। सोमवार को वाणिज्य मंत्रालय की संस्था कृषि एवं प्रोसेस्ड फूड एकर्सपोर्ट डेवलप्मेंट अथॉरिटी (APEDA) ने दिशा निर्देश जारी किए है।

Published

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) ने बड़ा कदम उठाते हुए रेड मीट मैन्युअल से ‘हलाल’ शब्द को हटाने का फैसला किया है। सोमवार को वाणिज्य मंत्रालय की संस्था कृषि एवं प्रोसेस्ड फूड एकर्सपोर्ट डेवलप्मेंट अथॉरिटी (APEDA) ने दिशा निर्देश जारी किए है। हाल ही में कुछ संगठनों ने मीट निर्यात मैन्युअल में हलाल शब्द को लेकर विरोध जताया था जिसको देखते हुए APEDA की तरफ से यह कदम उठाया गया है। आपको बता दें कि भारत दुनियाभर में सबसे बड़ा बीफ निर्यातक देश है।

Red Meat

एपीडा ने सेफ्टी मैनजमेंट सिस्टम के स्टैंडर्ड्स और क्वालिटी मैनेजमेंट के दस्तावेज में बदलाव किए हैं। इस्लामी देशों की जरूरतों का खास ध्यान रखते हुए पहले इसमें लिखा था कि जानवरों को हलाल प्रक्रिया का पालन करते हुए जबह (मार) दिया जाता है। इसके तहत इस्लामी देशों की जरूरतों का खास ध्यान रखा जाता है।

प्रसिद्ध लेखक सिक्का ने पीएम मोदी और पीयूष गोयल को दिया धन्यवाद

वहीं इस मामले पर प्रसिद्ध लेखक हरिंदर एस सिक्का समेत कई अन्य लोगों ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर सरकार को धन्यवाद दिया है। हरिंदर एस सिक्का ने केंद्र सरकार के इस कदम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पीयूष गोयल को धन्यवाद दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement