Connect with us

देश

EPFO: पीएफ कर्मचारियों के खाते में आने वाले हैं इतने पैसे, कैसे करें चेक, देखें पूरी डिटेल

EPFO: पैसा करीब 6 करोड़ से अधिक कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। कहा जा रहा है कि ये पैसा 30 जून तक सभी खातों में आ जाएगा। हालांकि, ईपीएफओ ने इस बारे कोई ऑफशियल ऐलान नहीं किया है।

Published

on

नई दिल्ली। अगर आप एक नौकरीपेशा व्यक्ति हैं फिर चाहें आप सरकारी या गैरसरकारी कर्मचारी हों। निश्चित तौर पर आपका पीएफ तो कट ही रहा होगा। सरकार जल्द ही पीएफ कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आ रही है। इसके तहत अब पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ कर्मचारियों के खाते में काटी हुई रकम के ब्याज का पैसा डालने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार, ब्याज का पैसा करीब 6 करोड़ से अधिक कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। कहा जा रहा है कि ये पैसा 30 जून तक सभी खातों में आ जाएगा। हालांकि, ईपीएफओ ने इस बारे कोई ऑफशियल ऐलान नहीं किया है।गौरतलब है, कि सरकार ने वित्तीय साल 2021-22 में पीएफ कर्मचारियों को 8.1 प्रतिशत ब्याज देने का निर्णय लिया था, जो कि पिछले 40 सालों के मुकाबले सबसे कम है। ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की एक बैठक के दौरान पैसा देने का ये निर्णय लिया गया। वहीं, EPFO ने फिस्कल ईयर 2019-2020 में सभी खातों में 8.5 प्रतिशत ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया था।

कैसे चेक करें पीएफ का पैसा?

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर App में जाकर Umang App को डाउनलोड करें। इसके बाद अपना फोन नंबर को रजिस्टर करके एप में लॉगिन कर लें। लॉगिन होने के बाद टॉप लेफ्ट कॉर्नर में दिए गए मेन्यू में जाकर ‘Service Directory’ में जाएं और EPFO ऑप्शन सर्च करके इस पर क्लिक करें। यहां आपको View Passbook ऑप्शन दिखाई देगा, यहां जाकर अपने UAN नंबर और OTP के जरिए बैलेंस चेक कर लें। वहीं, पीएफ अकाउंट होल्डर केवल एक मिस्ड कॉल देकर अपने पैसों की सारी डिटेल देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल करनी पड़ेगी।

पीएफ खाते का बैलेंस एसएमएस के जरिए भी चेक किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए EPFO के साथ आपका UAN नंबर का रजिस्टर्ड होना जरूरी है। SMS के जरिए जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement