Connect with us

बिजनेस

Crypto Currency का भविष्य साल 2022 में कैसा रहेगा? क्या लगेगी पाबंदी ?

Crypto Currency :भारत और चीन जैसे बड़े क्रिप्टो मार्केट में क्रिप्टो करेंसी पर पाबंदी की बातें हो रही हैं, लेकिन लैटिन अमेरिका के देश El Salvador ने क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी कानूनी करेंसी का दर्जा दिया। जानकारों की राय में, क्रिप्टो निवेशकों के लिए 2021 ज्यादातर समय ठीक रहा।

Published

on

cryptocurrency

Crypto Currency का भविष्य साल 2022 में कैसा रहेगा ? नए साल की शुरुआत के साथ ही निवेशकों में इस पर चर्चा शुरु हो गई। भारत के करीब 10 करोड़ क्रिप्टो निवेशक इसके भविष्य को लेकर उलझन में हैं। सबसे बड़ा सवाल है ये है कि क्या सरकार Crypto Currency पर पाबंदी लगाने की तैयारी में है ? पिछले साल नवबंर में Crypto Currency पर पाबंदी की खबरों ने देश में खलबली मचा दी। इस खबर के बाद बड़े क्रिप्टोकरेंसी में 15 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। Crypto Currency को रेगुलेट करने पर सरकार का अगला कदम क्या होगा ये फिलहाल बताना मुश्किल है, लेकिन सरकार लगातार Crypto Currency मार्केट पर नजर बनाए हुए है। सरकार Crypto Currency कंपनियों की अनियमितताओं के खिलाफ लगातार कदम उठा रही है।

cryptocurrency

भारत और चीन जैसे बड़े क्रिप्टो मार्केट में क्रिप्टो करेंसी पर पाबंदी की बातें हो रही हैं, लेकिन लैटिन अमेरिका के देश El Salvador ने क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी कानूनी करेंसी का दर्जा दिया। जानकारों की राय में, क्रिप्टो निवेशकों के लिए 2021 ज्यादातर समय ठीक रहा। इस दौरान बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। कई करेंसी ने तो एक साल में हजारों फीसदी का रिटर्न दिया। अब सवाल ये है कि साल 2021 क्रिप्टोकरेंसी के लिए जितना शानदार रहा क्या 2022 में भी यह ट्रेंड जारी रहेगा ? क्रिप्टो बाजार के जानकारों का कहना है कि, पिछले साल के मुकाबले, इस साल क्रिप्टो बाजार में तेजी की संभावना उतनी ज्यादा नहीं है। माना जा रहा है कि इस साल इथीरियम 2.0 लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा NFT के लिए भी यह साल शानदार रहने की उम्मीद है।

cryptocurrency

जानकारों की भविष्यवाणी पर गौर करें तो साल 2025 तक क्रिप्टोकरेंसी 2 लाख डॉलर के स्तर तक पहुंच सकता है। हालांकि बिटक्वॉइन 20 हजार डॉलर के स्तर तक गिरने की आशंका भी जताई जा रही है। पिछले साल दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों ने जमकर पैसा बहाया। जिसका फायदा क्रिप्टो मार्केट में देखा गया।
क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में बिटक्वॉइन और इथीरियम ब्लूचिप कहा जाता है। इन दोनों करेंसी की चाल से ही क्रिप्टोकरेंसी बाजार का हाल पता चलता है। इस साल बिटक्वॉइन और इथीरियम के बीच और कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

bitcoin, cryptocoin, digital money

अब आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स

सबसे पहली बात तो ये कि आप निवेश से पहले क्रिप्टोकरेंसी पर अपना होमवर्क जरूर कर लें। दूसरी सबसे जरूरी बात ये है कि क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के लिए भरोसेमंद प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें। क्रिप्टोकरेंसी रेग्युलेटेड नहीं है, इसलिए किसी भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने से पहले उसकी सारी जानकारी हासिल कर लें।

तीसरी बात, आप क्रिप्टोकरेंसी पोर्टफोलियो छोटा रखें, जिससे जोखिम के समय के आपको ज्यादा नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। आपके इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश 10-15 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

क्रिप्टोकरेंसी के बाजार में तेजी से उतार चढ़ाव होता है। ऐसे में मार्केट नीचे आने के समय आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है। ब्लूचिप करेंसी 70-80 फीसदी तक क्रैश होती लेकिन फिर वो खुद को मजबूत भी कर लेती है। आखिर में हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार जोखिम से भरा है, इसलिए इसमें निवेश को लेकर सतर्क और सावधान रहें।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement