Connect with us

बिजनेस

Indian Currency Note: अगर आपके पास भी है 1 रुपये का ये पुराना नोट, तो आप घर बैठे बन सकते हैं लखपति, बस करना होगा ये काम

Indian Currency Note: बता दें कि 1 रुपये का पहला नोट 30 नवंबर 1917 को छापा गया था। उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की एक तस्वीर थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1926 में 1 रुपये के नोट की छपाई बंद कर दी गई थी, लेकिन 1940 में इसे फिर से शुरू किया गया था।

Published

on

नई दिल्ली। पैसा कमाना हर इंसान की पहली प्राथमिकता होती है। हर कोई पैसा कमाना चाहता है लेकिन आज के दौर में पैसा कमाना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन कुछ लोग हैं जो बिना कोई मेहनत किए पैसा कमाना चाहते हैं। अगर आप भी बिना कोई काम किये पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको इससे जुड़ी एक ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर शायद आपको विश्वास न हो। हम जानते है कि हर नोट का अपना एक मूल्य होता है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर 1 रुपये के नोट को छोड़कर देश में मौजूद बाकी नोटों के मूल्य के लिए जिम्मेदार होते हैं। क्योंकि एक रुपये के नोट पर गवर्नर के नहीं बल्कि भारत के वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं।

ऑनलाइन ऐसे करें अपने यूनिक नोट की बिक्री

अगर आपके पास भी 1 रूपये का ये खास नोट है तो आप घर पर बैठकर ही इससे लाखों की कमाई कर सकते हैं। आप जानते हैं कि जब चीज़ें पुरानी हो जाती हैं तो एंटिक हो जाती हैं। ऐसी एंटिक चीज़ों की अंतरराष्ट्रीय बाजार में जबरदस्त डिमांड होती है। लोग इन चीज़ों को खरीदकर इसके बदले आपको बहुत सारा पैसा देते हैं। ऐसी कई वेबसाइट मौजूद है जो ऐसे रेयर नोट और सिक्कों की नीलामी का काम करती है। इस काम के लिए जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय और विश्वशनीय वेबसाइट है वो है OLX … यहां पर जाकर बस आपको अपनी लॉग इन आईडी बनानी होती है। उसके बाद अपने सिक्कों की नीलामी करनी होती है। indiamart.com पर जाकर कोई भी अपनी आईडी बना सकता है और सिक्कों की नीलामी कर सकता है। नीलामी के लिए आपको अपने सिक्के की बस एक फोटो इस वेबसाइट पर शेयर करनी होगी। हम जिन पुराने नोटों की बात कर रहे हैं वो नोट आपके दादा-परदादा के ज़माने के हो सकते हैं। अगर आपका लक साथ देता है तो खरीदार सीधे आपसे संपर्क करेगा। वहां से आप अपना सिक्का या नोट भुगतान और डिलीवरी की सभी शर्तों के अनुसार बेच सकते हैं।

स्टेप बाय स्टेप समझे प्रोसेस 

1: www.olx.com की वेबसाइट पर जाएं।

2: वेबसाइट पर खुद को ‘विक्रेता’ के रूप में रजिस्टर करें। हालांकि, यदि आप प्लेटफॉर्म पर पहले से रजिस्टर हैं, तो आप सीधे लॉग इन कर सकते हैं।

3: लॉग इन करने पर, आपको नोट के लिए एक लिस्ट बनानी होगी। आपको लिस्ट में अपने नोट की एक साफ तस्वीर अपलोड करनी होगी ताकि आपके विज्ञापन ओरिजिनल दिखें। आपको वह कीमत भी सेट करनी होगी जिस पर आप नोट बेचना चाहते हैं।

4: एक बार जब आपकी लिस्टिंग लाइव हो जाएगी, तो पुराने नोट और सिक्के एकत्र करने के शौकीन लोग आपसे संपर्क करना शुरू कर देंगे।

5: आप अपने सिक्के को मनचाहे मूल्य पर बेचने के लिए खरीदारों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

जानें कब छपा था 1 रुपये का पहला नोट

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 1 रुपये का पहला नोट 30 नवंबर 1917 को छापा गया था। उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की एक तस्वीर थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1926 में 1 रुपये के नोट की छपाई बंद कर दी गई थी, लेकिन 1940 में इसे फिर से शुरू किया गया था। वहीं, एक रुपये के नोट की छपाई 1994 में एक बार बंद कर दी गई थी लेकिन 1 जनवरी 2015 को फिर से छपाई शुरू हुई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Hero Splendor Electric Bike
ऑटो4 weeks ago

Hero Splendor Electric Bike: अब हीरो स्प्लेंडर का इलेक्ट्रिक धांसू अवतार मचाएगा तहलका, एक बार चार्जिंग पर दौड़ेगी इतने किमी, जानिए डिटेल

gd bakshi on agniveer protest
देश1 week ago

Agniveer Protests: ‘मत मारो अपने पैरों पर कुल्हाड़ी’, अग्निवीर मुद्दे पर उपद्रव कर रहे लोगों को सेना के पूर्व अफसर जीडी बख्शी की सलाह

देश3 weeks ago

Richa Chadha: नूपुर शर्मा विवाद पर ऋचा चड्ढा ने कसा तंज, लोगों ने लगाई एक्ट्रेस की क्लास कहा- ‘इस आंटी की….’

rajnath singh with service chiefs
देश1 week ago

Agneepath: अग्निवीरों की भर्ती के बाद सेना के लिए एक और बड़े फैसले की तैयारी में सरकार, होंगे ये अहम बदलाव

rakesh tikait
देश4 weeks ago

Rakesh Tikait: ‘वाह…वाह… मजा आ गया..!’, राकेश टिकैत पर स्याही फेंकने के बाद सोशल मीडिया पर आए लोगों के ऐसे रिएक्शन

Advertisement