Cryptocurrency: भारतीयों में छाया क्रिप्टो करेंसी का क्रेज, जमकर लगा रहे हैं पैसा, इतने तक पहुंचा निवेश

Cryptocurrency: इससे साफ हो जाता है कि भारत के लोग शेयर बाजार और गोल्ड को छोड़कर क्रिप्टो करेंसी के दीवाने हो गए हैं। ब्लॉकचेन फोरेंसिक फर्म चेनालिसिस के मुताबिक सिर्फ बिटकॉइन ही नहीं, ऐसे कई क्रिप्टो करेंसियों में लोग जमकर पैसा लगा रहे हैं।

Written by: June 29, 2021 1:15 pm
crypto currency india

नई दिल्ली। आजकल क्रिप्टो करेंसी (Crypto Currency) का बाजार काफी सुर्खियों में बना हुआ है। हर कोई व्यक्ति इसे अमीर बनने का आसान तरीका समझ रहा है। मगर विश्वभर के कई देशों की सरकारों ने बिटक्वाइन (Bitcoin) से लेकर कई क्रिप्टो करेंसी के खिलाफ ठोस कदम उठाए है। जिसके चलते क्रिप्टो करेंसी के रेट एकदम से नीचे गिर गए हैं। वहीं भारत की बात करें तो, लोगों में क्रिप्टो करेंसी का क्रेज काफी तेजी से बढ़ रहा है, हर कोई इसमें जमकर पैसा लगा रहा है। हालांकि क्रिप्टो करेंसियों का भारत में स्टेटस अभी तक अनिश्चित है।

cryptocurrency

मगर भारतीय की दीवानगी का आलम ये है कि सालभर में क्रिप्टो करेंसियों में निवेश 19,900 फीसदी बढ़ गया है। एक साल पहले तक जहां बिटकॉइन जैसी करेंसियों में 20 करोड़ डॉलर का निवेश था वहीं आज की तारीख में ये 40 अरब डॉलर का हो चुका है। इससे साफ हो जाता है कि भारत के लोग शेयर बाजार और गोल्ड को छोड़कर क्रिप्टो करेंसी के दीवाने हो गए हैं। ब्लॉकचेन फोरेंसिक फर्म चेनालिसिस के मुताबिक सिर्फ बिटकॉइन ही नहीं, ऐसे कई क्रिप्टो करेंसियों में लोग जमकर पैसा लगा रहे हैं।

cryptocurrency
बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कई बार इन पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी भी दे चुका है। RBI तो साल 2018 में इस हद तक आगे बढ़ गया था कि उसने लोकल वित्तीय संस्थानों पर क्रिप्टो कंपनियों को सहायता देने पर रोक लगा दी थी। लेकिन पिछले महीने आरबीआई अपने रुख से पीछे हट गया और उसने बैंकों से कह दिया वे 2018 के सर्कुलर को नजरअंदाज कर सकते हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost