LIC की नई स्कीम! एक बार भरे प्रीमियम जिंदगीभर लें पेंशन, लोन लेने की भी सहुलियत

स्कीम के तहत ग्राहक के लिए हर साल minimum Annuity 12,000 रुपये रहेगी. तो वहीं न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिकी मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र देखकर तय किया जाएगा. इस स्कीम के तहत अधिकतम खरीद में मूल्य की कोई सीमा नहीं रहेगी.

Written by: July 2, 2021 6:20 pm
LIC

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC ने एक नई स्कीम लॉन्च की है। LIC की ओर से लॉन्च की गई Saral Pension scheme 1 जुलाई से शुरू कर दी गई है। यह LIC की एक गैर-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल और वार्षिकी योजना है। जिसे व्यक्ति अपने जीवनसाथी के साथ भी ले सकता है। कहा जा रहा है कि LIC की इस योजना में पॉलिसी शुरू होने के छह महीने बाद कभी भी लोन लिया जा सकता है, जोकि ग्राहकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपल्ब्ध करवाया जा सकता है। भारतीय बीमा नियम और विकास प्राधिकरण के अनुसार यह एक मानक तत्काल वार्षिकी योजना है, जो सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम और शर्तें प्रदान करती है।

किस तरह खरीदें प्लान?

LIC की यह नई स्कीम ग्राहक ऑफलाइन और ऑनलाइन किसी भी तरह ले सकते हैं। ऑफलाइन अप्लाई करने वाले ग्राहक www.licindia.in की वेबसाइट पर जाकर यह पॉलिसी खरीद सकते हैं। स्कीम के तहत ग्राहक के लिए हर साल minimum Annuity 12,000 रुपये रहेगी। तो वहीं न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिकी मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र देखकर तय किया जाएगा। इस स्कीम के तहत अधिकतम खरीद में मूल्य की कोई सीमा नहीं रहेगी। बता दें कि यह योजना सिर्फ 40 से 80 साल की आयु वाले लोगों के लिए उपलब्ध रहेगी।

money

प्लान के तहत कितना निवेश करेंगे?

LIC के इस नए प्लान को यदि आप भी लेना चाहते हैं तो आपको हर महीने कम से कम 1 हजार रुपये राशि जमा करवानी पड़ेगी। इस तरह तीन महीने की पेंशन के लिए 3 हजार का निवेश करना होगा।

ग्राहकों के लिए यह विकल्प

LIC की इस नई स्कीम के तहत ग्राहक के पास एकमुश्त राशि का भुगतान करने पर दो उपलब्ध विकल्पों में से एन्युटी चुनने का विकल्प रहेगा। जिसमें पहले ऑप्शन के तहत पॉलिसीधारक को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी। यदि इस बीच उसकी मौत हो जाती है तो 100 प्रतिशत सम अश्योर्ड नॉमिनी को दे दिया जाएगा। वहीं दूसरे विकल्प के अनुसार धारक को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी, वहीं इस बीच यदि उसकी मौत हो जाती है तो पेशन उसके पति या पत्नी को जीवनभर देंगे। यदि दोनों की ही मौत हो जाती है तो सम अश्योर्ड नॉमिनी को दिया जाएगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost