Connect with us

बिजनेस

EPFO: अगर आप PF खाताधारक हो, तो समझिए लगने वाली है आपकी लॉटरी, इस दिन ट्रांसफर होगा पैसा

EPFO: मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इसी साल 30 जून तक ईपीएफओ इंट्रेस्ट का पैसा सभी पीएफधारकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगी। आपको बता दें कि, ईपीएफओ की इस पहल से लगभग 6 करोड़ से ज्यादा नौकरी पेशा कर्मचारियों को को फायदा होगा। आधिकारिक तौर पर ईपीएफओ की तरफ से अभी तक कोई ऐलान नहीं किया गया है।

Published

on

नई दिल्ली। अपने अक्सर नौकरीपेशा लोगों को अपनी सैलरी को लेकर शिकायत करते देखा और सुना होगा। अगर व्यक्ति मध्यमवर्गीय है तो उसकी शिकायतों का मयार और भी बड़ा हो जाता है। लेकिन, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसा जिसे सुनकर आप अपनी सारी शिकायतें भूल जाएंगे। जी हां, अगर आप या आपके प्रियजन में कोई भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी कर रहा है और नौकरी करते हुए उनकी तनख्वाह में से पीएफ कट रहा है तो खुशखबरी आपके लिए है। दरअसल, केन्द्र सरकार अब सभी पीएफ धारकों को तोहफा देने जा रही है। तनख्वाह से पीएफ का पैसा काटने वाली सरकारी संस्था ईपीएफओ अब बहुत ही जल्द पीएफधारकों के बैंक अकाउंट में इंट्रेस्ट का पैसा ट्रांसफर करने जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इसी साल 30 जून तक ईपीएफओ इंट्रेस्ट का पैसा सभी पीएफधारकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगी। आपको बता दें कि, ईपीएफओ की इस पहल से लगभग 6 करोड़ से ज्यादा नौकरी पेशा कर्मचारियों को को फायदा होगा। आधिकारिक तौर पर ईपीएफओ की तरफ से अभी तक कोई ऐलान नहीं किया गया है। आपको बता दें कि, पीएफ कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने वित्तीय साल 2021-22 में 8.1 प्रतिशत ब्याज देने का ऐलान किया था। ये पीएफधारकों के लिए एक झटके के जैसा था। रिपोर्ट्स पर गौर करें, तो पिछले 40 साल में पहली बार केंद्र सरकार की तरफ से इतना कम ब्याज देने का ऐलान किया गया।

2015 से 2021 तक इतना दिया गया इंट्रेस्ट

फिस्कल ईयर 2019-20 में EPFO ने कर्मचारियों को 8.4 प्रतिशत इंट्रेस्ट का पैसा भेजा था। इसके बाद EPFO ने फिस्कल ईयर 2020-21 में भी कर्मचारियों को 8.5 प्रतिशत इंट्रेस्ट ही मिला, जबकि आपको बता दें कि साल 2018-19 में सभी पीएफधारकों को 8.65 प्रतिशत इंट्रेस्ट दिया गया था। 2017-18 में भी EPFO ने कर्मचारियों को 8.55 प्रतिशत इंट्रेस्ट दिया था। 2016-17 में 8.65% और 2015-16 में 8.8% इंट्रेस्ट EPFO की तरफ से कर्मचारियों को गया था।

ऐसे चेक करें अपना EPFO  बैलेंस

स्मार्टफोन में प्ले स्टोर के माध्यम से Umang App डाउनलोड करें।

Umang App पर अपना फोन नंबर रजिस्टर कर एप में लॉगिन करें।

मेन्यू में जाकर ‘Service Directory’ में जाएं।

यहां पर EPFO लिख कर सर्च करें।

अब View Passbook में जाएं और अपने UAN नंबर और OTP के जरिए अपना बैलेंस चेक करें।

आपको बता दें कि, पीएफधारक अब मिस्ड कॉल के जरिए भी अपने पैसों की सारी जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए EPFO सब्सक्राइबर्स को अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर बस एक मिस्ड कॉल करनी होगी।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement