Connect with us

बिजनेस

1 दिसंबर से लागू किए जाएंगे कई तरह के नए नियम, लोगों की जेब पर होगा असर

December: साल 2021 का आखिरी महीना भी आने वाला ही है। यह तो सब ही जानते हैं कि नया महीना आने के साथ ही कई तरह के नए नियम भी लागू कर दिए जाते हैं।  बैंक में भी हर महीने के साथ ही कई तरह के नए नियम लागू किए जाते हैं।

Published

on

नई दिल्ली। साल 2021 का आखिरी महीना भी आने वाला ही है। यह तो सब ही जानते हैं कि नया महीना आने के साथ ही कई तरह के नए नियम भी लागू कर दिए जाते हैं।  बैंक में भी हर महीने के साथ ही कई तरह के नए नियम लागू किए जाते हैं। वहीं रेलवे के नियम और गैस सिलेंडर के दामों में जैसी कई चीजों में भी बदलाव किए जाते हैं। अब एक बार फिर 4 दिन बाद एक नया महीना शुरू होने वाला है। इसके साथ ही कई तरह के नए नियम भी लागू कर दिए जाएंगे। एक दिसंबप से लागू होने जा रहे इन नए नियमों में गैस सिलेंडर के दाम, यूएएन-आधार लिंकिंग और एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर दिए जाने वाला शुल्क भी शामिल हैं।

यूएएन को आधार से लिंकिंग

यूएएन को आधार से लिंक करवाने के लिए भी अंतिम तिथि तय कर दी गई है, जिसके अनुसार अब आप 30 नवंबर तक लिंक करवा सकते हैं। इस तरह का अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे और भी आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। यदि आपने अभी तक अपने यूएएन को आधार से लिंक नहीं किया है, तो आपको पास 30 नवंबर तक का समय है।

गैस सिलेंडर के रेट

हर महीने पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की जांच की जाती है। जिसके बाद सिलेंडर के नए दाम जारी किए जाते हैं। हर महीने 1 तारीख को कमर्शियल और घरेलू सिलेंडरों के नये रेट जारी होते हैं। इसकी समीक्षा किए जाने के बाद भी यह संभावना रहती है कि सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे या घटाए जाएंगे।

pension

लाइफ सर्टिफिकेट जमा करें

सरकारी पेंशनर्स के लिए अपना जीवन पत्र जमा करने की आखिर तारीख भी तय की जा चुकी है, जिसके मुताबिक 30 नवंबर तक आप अपना जीवन पत्र जमा करवा सकते हैं, यदी आपने नहीं जमा किया तो पेंशन मिलना बंद हो जाएगी।

sbi

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

एसबीआई के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए 1 दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा हो जाएगा। एसबीआई कार्ड पर फिलहाल सिर्फ ब्याज वसूल किया जाएगा। लेकिन अब से प्रोसेसिंग का भी चार्ज देना होगा।

home loan 1

होम लोन ऑफर खत्म

फेस्टिव सीजन के दौरान बैंकों की ओर से कई तरह के होम लोन की पेशकश की गई थी। जिसके लिए इस ऑफर के तहत कम ब्याज दर और शून्य प्रोसेसिंग फीस जैसे बेनेफिट शामिल थे। लेकिन अब ज्यादातर बैंक यह ऑफर 31 दिसंबर 2021 को खत्म कर रहे हैं।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement