Microsoft: सत्या नडेला हुए प्रमोट, माइक्रोसॉफ्ट के CEO से बने चेयरमैन

Mircosoft : भारतीय मूल के नडेला को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ से अब चेयरमैन के पद पर प्रमोट किया गया है। इस प्रमोशन पर सत्या नडेला जॉन थॉम्पसन की जगह लेंगे।

Written by: June 17, 2021 11:58 am

नई दिल्ली। भारतीय मूल के माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के नाम एक और सफलता दर्ज हुई है। बता दें कि भारतीय मूल के नडेला को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ से अब चेयरमैन के पद पर प्रमोट किया गया है। इस प्रमोशन पर सत्या नडेला जॉन थॉम्पसन की जगह लेंगे। बता दें कि 2014 में सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बने थे। इसके बाद सत्या नडेला की LinkedIn, Nuance कम्युनिकेशंस और ZeniMax जैसी कई कंपनियों के अरबों डॉलर के अधिग्रहण में अहम भूमिका रही। कंपनी की तरफ से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि, पूर्व चेयरमैन थॉम्पसन अब प्रमुख इंडीपेन्डेंट डायरेक्टर रहेंगे। साल 2014 में थॉम्पसन माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के बाद माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन बने थे। फिलहाल बिल गेट्स अब कंपनी के बोर्ड में नहीं हैं और वह बिल एवं मेलिंडा गेट्स के परोपकारी कार्यों पर ध्यान दे रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने अभी हाल में ही प्रति शेयर 56 सेंट का तिमाही लाभांश देने का निर्णय लिया है।

satya nadela

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए सत्या नडेला भी काफी दुखी थे। ऐसी परिस्थिति में उन्होंने भारत को हर संभव मदद देने का ऐलान किया। वहीं सत्या नडेला के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो उनका जन्म भारत के हैदराबाद में साल 1967 में हुआ था। उनके पिता एक प्रशासनिक अधिकारी और मां संस्कृत की लेक्चरर थीं।

microsoft

नडेला ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से की थी। जिसके बाद साल 1988 में मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इले​क्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी। बाद में वो कंप्यूटर साइंस में MS करने के लिए अमेरिका चले गए। 1996 में उन्होंने शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया।

Support Newsroompost
Support Newsroompost