NMDC को अनूठी सीएसआर पहलों में शानदार प्रदर्शन के लिए मिले दो प्रतिष्ठित अवार्ड

NMDC prestigious awards: एनएमडीसी(NMDC) के बचेली लौह अयस्‍क खनन कॉम्‍पलेक्‍स (BIOM) को एपेक्‍स इंडिया सीएसआर एक्‍सीलेंस अवार्डस् – 2019 में सीएसआर उत्‍कृष्‍टता वर्ग के अंतर्गत प्‍लेटिनम अवार्ड तथा दशक की सीएसआर परियोजना वर्ग के अंतर्गत एजुकेशन सिटी के लिए गोल्‍ड अवार्ड प्राप्‍त हुआ।

Avatar Written by: November 21, 2020 7:58 pm

हैदराबाद। देश के सबसे बड़े लौह अयस्‍क उत्‍पादक तथा नवरत्‍न कंपनी एनएमडीसी को एपेक्‍स इंडिया सीएसआर एक्‍सीलेंस अवार्डस- 2019 में अनूठी सीएसआर पहलों में बेहतर प्रदर्शन के लिए दो प्रतिष्ठित अवार्ड प्राप्‍त हुए। एनएमडीसी के बचेली लौह अयस्‍क खनन कॉम्‍पलेक्‍स (बीआईओएम) को एपेक्‍स इंडिया सीएसआर एक्‍सीलेंस अवार्डस् – 2019 में सीएसआर उत्‍कृष्‍टता वर्ग के अंतर्गत प्‍लेटिनम अवार्ड तथा दशक की सीएसआर परियोजना वर्ग के अंतर्गत एजुकेशन सिटी के लिए गोल्‍ड अवार्ड प्राप्‍त हुआ। एनएमडीसी बीआईओएम बचेली कॉम्‍पलेक्‍स को ये अवार्ड छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर क्षेत्र में जनजातीय समुदाय के उत्‍थान एवं सार्थक रोजगार को प्राप्‍त करने के लिए स्‍थानीय युवाओं तथा महिलाओं को अवसर प्रदान करने तथा जीविकोपार्जन के अवसर उत्‍पन्‍न करने के लिए इसकी अनूठी सीएसआर पहलों के लिए प्रदान किए गए।

NMDc

एनएमडीसी ने छत्‍तीसगढ़ सरकार की साझेदारी में दंतेवाड़ा के गीदम में एजुकेशन सिटी की स्‍थापना की है जिसमें एक ही कैम्‍पस में प्राथमिक विद्यालय से लेकर पॉलिटेक्निक जैसे व्‍यावसायिक संस्‍थान शामिल हैं तथा इसमें 1200 विद्यार्थियों की क्षमता वाला एक आवासीय विद्यालय आस्‍था गुरूकुल एवं विशेष आवश्‍यकताओं वाले बच्‍चों के लिए शतप्रतिशत सुविधा वाला आवासीय विद्यालय सक्षम भी शामिल है। शिक्षा का यह अवसर उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों के विद्यार्थियों तथा स्‍थानीय जनजातीय बच्‍चों के लिए प्रदान किया जा रहा है।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री सुमित देब, अध्‍यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक, एनएमडीसी लिमिटेड ने कहा कि “छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर में अनूठी सीएसआर गतिविधियों का कार्यान्‍वयन करने के लिए एपेक्‍स इंडिया से सीएसआर वर्ग में प्‍लेटिनम अवार्ड तथा गोल्‍ड अवार्ड प्राप्‍त करने पर हमें प्रसन्‍नता हो रही है। समुदायों के विकास के प्रति एनएमडीसी द्वारा किए जा रहे प्रयासों की विभिन्‍न संस्‍थानों तथा सरकार ने सदैव सराहना की है। हम छत्‍तीसगढ़ तथा इसकी जनता का विकास अपने सीएसआर प्रयासों से करने के लिए प्रतिबद्ध हैं तथा हम इस दिशा में कार्य जारी रखेंगे।”

ndmc LIMITED

एनएमडीसी शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य तथा सफाई, पेयजल, ग्रामीण विकास, कौशल विकास तथा खेलकूद आदि के ध्‍यान केंद्रित क्षेत्रों में अपने सीएसआर कार्यक्रमों के अधीन कार्य करता है। अपने प्रचालन के क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को देखते हुए एनएमडीसी के पास एक अनूठी तथा व्यापक रूप से प्रशंसा प्राप्‍त परामर्शदायी प्रणाली है जिसमें ग्राम/समुदाय स्‍तर से लेकर जिला स्‍तर तक तथा राज्‍य सरकार द्वारा समंवय के स्‍तर तक स्‍टेक धारकों का संपूर्ण समूह शामिल है। अवार्ड एपेक्‍स इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित किए जाने वाले समारोह के दौरान प्रदान किए जाएंगे।