Connect with us

बिजनेस

Government Job: सरकार की इस योजना के तहत अब सबको मिल सकेगा फ्री इंटरनेट, जानिए कौन सी है ये स्कीम?

Government Job: केंद्र की मोदी सरकार ने दिसंबर 2020 में सार्वजनिक डाटा कार्यालयों के माध्यम से स्थानीय किराना और पड़ोस की दुकानों द्वारा सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क पर एक्सेस प्वाइंट स्थापित करने की मंजूरी दी थी।

Published

on

नई दिल्ली। देशवासियों को प्रत्येक क्षेत्र में सुविधाएं प्रदान करने के लिए केंद्र अक्सर तरह-तरह की योजनाएं लाती रहती है। इसी क्रम में सरकार ने लोगों की जानकारियां बढ़ाने के उद्देश्य से तकनीकि की ओर ध्यान देते हुए एक नई योजना लॉन्च की है। इसके तहत सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के वाईफाई हॉटस्पॉट ‘पीएम वाणी योजना’ में लगाए जाएंगे। हालांकि, मथुरा में इसकी शुरूआत हो चुकी है। दूरसंचार विभाग के डीडीजी विवेक नारायण के अनुसार, बीएसएनएल अपने 30,000 वाईफाई हॉटस्पॉट को इस योजना के तहत स्थानांतरित करेगी। केंद्र की मोदी सरकार ने दिसंबर 2020 में सार्वजनिक डाटा कार्यालयों के माध्यम से स्थानीय किराना और पड़ोस की दुकानों द्वारा सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क पर एक्सेस प्वाइंट स्थापित करने की मंजूरी दी थी।

इसके लिए किसी भी तरह के लाइसेंस शुल्क या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। 100 रेलवे स्टेशनों को भी पीएम वाणी योजना में शामिल कर लिया गया है। रेलवे करीब 17,000 हॉटस्पॉट का संचालन कर रहा है। इसके अलावा, रेलवे ने ये भी कहा है कि ‘सभी भविष्य में उसके हॉटस्पॉट पीएम वाणी ढांचे के तहत ही लगाए जाएंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सार्वजनिक जगहों पर मुफ्त वाईफाई सेवाएं प्रदान करना है।’

इस योजना के द्वारा देश में बड़े पैमाने पर वाईफाई क्रांति को लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के द्वारा देश में बड़े पैमाने पर वाईफाई क्रांति को लाने का प्रयास किया जा रहा है। गौरतलब है कि इस योजना की शुरूआत मथुरा से हो चुकी है, जिसका उद्घाटन मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने किया था।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement