अब इस तारीख तक आप भर सकेंगे ITR, आयकर विभाग ने बढ़ाई डेडलाइन

बता दें कि आयकर विभाग ने अपनी तरफ से लिए फैसले की वजह बताते हुए कहा कि, कोविड-19 और ऑडिट रिपोर्ट की ई-फाइलिंग में टैक्सपेयर्स को हुई दिक्कतों को दखते हुए CBDT ने असेसमेंट ईयर 2021-22 की ऑडिट रिपोर्ट और आईटीआर फाइल करने की समयसीमा को बढ़ा दिया गया है।

Written by: January 11, 2022 7:53 pm
income tax

नई दिल्ली। आपको तो पता ही है कि कोरोना काल में सारी गतिविधियां किस कदर शिथिल हो चुकी है। सभी कल कारखानों पर ताला लगने की तैयारियां शुरू हो चुकी है, तो वहीं आज सभी निजी दफ्तरों को घर से काम करने की परिपाटी पर अमलीजामा पहनाने का फरमान जारी किया जा चुका है। ऐसे में नियमित तौर पर होने वाली सरकारी गतिविधियों में शिथलिता का होना लाजिमी है। जिसे ध्यान में रखते हुए सभी दफ्तरों द्वारा वे सारी तैयारियां की जा रही हैं, जिससे किसी को कोई समस्या न हो। अब इसी बीच आयकर विभाग ने आयकर भरने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। विभाग ने आखिरी तारीख बढ़ाए जाने की मुख्य वजह कोरोना के चलते अस्त व्यस्त हुई सरकारी गतिविधियां बताई है। अब आप आगामी 15 मार्च तक आयकर भर सकते हैं।

income tax, bitcoin, crypto

बता दें कि आयकर विभाग ने अपनी तरफ से लिए फैसले की वजह बताते हुए कहा कि, कोविड-19 और ऑडिट रिपोर्ट की ई-फाइलिंग में टैक्सपेयर्स को हुई दिक्कतों को दखते हुए CBDT ने असेसमेंट ईयर 2021-22 की ऑडिट रिपोर्ट और आईटीआर फाइल करने की समयसीमा को बढ़ा दिया गया है। इस संदर्भ में मंगलवार को विभाग की तरफ से सर्कूलर जारी किया जा चुका है। इससे पहले वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आयकर भरने के लिए आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 तक के लिए बढ़ा दी गई थी, लेकिन आखिरी तारीख को बढ़ाए जाने के बावजूद भी लोगों को कई प्रकार की समस्याओं को सामना करना पड़ा था।

Income Tax

गौर करने वाली बात यह है कि इससे पहले भी कई मौकों पर आयकर विभाग की तरफ से आयकर भरने की आखिरी तारीख बढ़ाई गई  थी।  ऐसा इसलिए किया गया था कि ताकि ग्राहकों को कोरोना काल में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पृड़ रहा था, लिहाजा ग्राहकों को होने वाली समस्याओं से निजात दिलाने के लिए बार-बार आखिरी तारीखों को बढ़ाने का फैसला किया गया है। अब ऐसे में अगर आपने अभी तक आयकर नहीं भरा है , तो फौरन आगामी 15 मार्च से पहले-पहले आयकर भरने तमाम झंझावतों से निजात पा ही लीजिए, तो अच्छा रहेगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost