Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में रिकवरी

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) में शुक्रवार को कोई बदलाव नहीं देखा गया। तेल विपणन कंपनियों ने इससे पहले लगातार दो दिनों तक पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की थी। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी बीते सत्र में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बाद रिकवरी आई है।

Written by: March 26, 2021 9:28 am
petrol price

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) में शुक्रवार को कोई बदलाव नहीं देखा गया। तेल विपणन कंपनियों ने इससे पहले लगातार दो दिनों तक पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की थी। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी बीते सत्र में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बाद रिकवरी आई है। जानकार बताते हैं कि स्वेज नहर में जाम लगने से तेल की सप्लाई पर असर पड़ने की आशंकाओं से कीमतों में तेजी लौटी है।

petrol pump

देश की राजधानी दिल्ली में बीते दो दिनों में पेट्रोल 39 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल का भाव भी 37 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बिना किसी बदलाव के क्रमश: 90.78 रुपये, 90.98 रुपये, 97.19 रुपये और 92.77 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं। डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 81.10 रुपये, 83.98 रुपये, 88.20 रुपये और 86.10 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं।

crude_oil

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मई डिलीवरी अनुबंध में शुक्रवार को बीते सत्र से 0.48 फीसदी की बढ़त के साथ 62.25 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। पिछले सत्र में ब्रेंट के भाव में चार फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई थी। बता दें कि आठ मार्च को ब्रेंट क्रूड का भाव 71.38 डॉलर प्रति बैरल तक उछला था, जो कि इस साल का सबसे ऊंचा स्तर है।

न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई के मई अनुबंध में बीते सत्र से 0.79 फीसदी की तेजी के साथ 59.02 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Support Newsroompost
Support Newsroompost