Connect with us

बिजनेस

RBI: बढ़ाया गया आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल, अगले तीन साल भी पद पर रहेंगे कायम

RBI: केंद्र ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल तीन साल के लिए और बढ़ा दिया है। दास की पुनर्नियुक्ति को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दी है।

Published

on

rbi

नई दिल्ली। केंद्र ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल तीन साल के लिए और बढ़ा दिया है। दास की पुनर्नियुक्ति को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दी है। एक आदेश में उन्होंने कहा, “मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति’ ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में श्री शक्तिकांत दास को सेवानिवृत्त के बाद उनकी पुनर्नियुक्ति को 10 दिसंबर 2021 से तीन साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक के लिए मंजूरी दे दी है।”

विशेष रूप से, दास को कोरोना महामारी के लिए भारत की मौद्रिक नीति प्रतिक्रिया को चलाने का श्रेय दिया गया है। इसके अलावा, उद्योग पर्यवेक्षकों ने उन्हें महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए नीतिगत उपायों को तेजी से लागू करने का श्रेय दिया।

rbi

पूर्व वरिष्ठ नौकरशाह ने 12 दिसंबर, 2018 से रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर के रूप में पदभार ग्रहण किया। प्रमुख शासन विभागों को संभालते हुए, दास ने 15वें वित्त आयोग के सदस्य और भारत के जी20 शेरपा के रूप में भी काम किया।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement