RBI: नियमों की अनदेखी करने पर RBI का सख्त कदम, 14 बैंकों पर लगाया जुर्माना

RBI Action: आरबीआई द्वारा एक समूह की कंपनियों के खातों की जांच की गई और यह पाया गया कि बैंक आरबीआई द्वारा जारी एक या अधिक उपरोक्त निर्देशों के प्रावधानों का पालन करने में विफल रहे हैं या बैंकिंग के विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है।

Written by: July 7, 2021 9:43 pm
RBI

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने कुछ प्रावधानों का पालन नहीं करने पर 14 बैंकों पर मौद्रिक दंड लगाया है। बैंक ऑफ बड़ौदा सहित इन बैंकों को गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को उधार देने, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को बैंक वित्त, ऋण और अग्रिम – सांविधिक और अन्य प्रतिबंधों पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों के कुछ प्रावधानों का पालन न करने के लिए दंडित किया गया। कुल मिलाकर, जुर्माना 14.50 करोड़ रुपये का है। कुल में से, बैंक ऑफ बड़ौदा को सबसे अधिक राशि – 2 करोड़ रुपये, और भारतीय स्टेट बैंक को सबसे कम राशि 0.50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया।

rbi

आरबीआई द्वारा एक समूह की कंपनियों के खातों की जांच की गई और यह पाया गया कि बैंक आरबीआई द्वारा जारी एक या अधिक उपरोक्त निर्देशों के प्रावधानों का पालन करने में विफल रहे हैं या बैंकिंग के विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है।

14 bank RBI

आरबीआई ने कहा, इसके अलावा, बैंकों को ‘नोटिस’ जारी किए गए थे, जिसमें उन्हें कारण बताने के लिए सलाह दी गई थी कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों के निर्देशों या उल्लंघन के लिए जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।

Support Newsroompost
Support Newsroompost