SBI ग्राहकों को ATM से 10 हजार से अधिक की निकासी पर होगी OTP की जरूरत, आज से बदला नियम

SBI ATM Withdrawal Rules OTP : नए नियम के मुताबिक अब अगर आप 10 हजार या उससे अधिक की राशि एटीएम(ATM) से निकालते हैं तो आपको OTP देना होगा। इसका मतलब अब ये है कि जब कभी आप ATM पैसे निकालने जाएं तो अपना मोबाइल फोन साथ ले जाना ना भूलें, वरना आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

Avatar Written by: September 18, 2020 10:45 am
sbi atm

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक(SBI) ने आज से एटीएम(ATM) से पैसे की निकासी को लेकर नियमों में बदलाव किए हैं। बता दें कि आज से हुए बदलावों में अब एक लिमिट के बाद अब पैसे निकालने पर आपको ATM पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की जरूरत होगी। माना जा रहा है कि इससे ग्राहकों को ही फायदा होगा, क्योंकि बड़ी धनराशि अब बिना OTP के नहीं निकाली जा सकती है, जिससे कार्ड चोरी होने पर ग्राहक बड़े नुकसान से बच सकता है। ये कदम एटीएम से लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए उठाया गया है। नए नियम के मुताबिक अब अगर आप 10 हजार या उससे अधिक की राशि एटीएम से निकालते हैं तो आपको OTP देना होगा। इसका मतलब अब ये है कि जब कभी आप ATM पैसे निकालने जाएं तो अपना मोबाइल फोन साथ ले जाना ना भूलें, वरना आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

sbi

एसबीआई द्वारा बदले गए नियमों को लेकर साइबर विशेषज्ञों ने इस पहल को सुरक्षित बैंकिंग की दृष्टि से उठाया गया अहम कदम करार दिया है। बता दें कि बैंक ने इससे पहले एक जनवरी, 2020 से रात आठ बजे से लेकर सुबह आठ बजे तक एसबीआइ एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक की रकम निकालने के लिए बैंक में दिए गए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को प्रविष्ट करना जरूरी कर दिया था।

sbi bank

इसको लेकर अपनी तरफ से भारतीय स्टेट बैंक ने एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि किसी भी समय पैसे निकालने के लिए ओटीपी आधारित इस सुविधा को लागू करके बैंक ने एटीएम से नकदी निकासी की सुरक्षा को और मजबूती दी है। पहले ये व्यवस्था रात को थी लेकिन अब दिन में भी लेनदेन के लिए ओटीपी को अनिवार्य बनाए जाने से एसबीआइ के डेबिट कार्डधारकों के धोखाधड़ी के शिकार होने की आशंका कम हो गई है। साथ ही इससे अनधिकृत निकासी और कार्ड क्लोनिंग को भी रोकने में मदद मिलेगी।

ओटीपी सिस्टम द्वारा जेनरेट किया गया कोड होता होता है। इसका इस्तेमाल एक बार के ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है। बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ग्राहक जब एसबीआइ के एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक राशि की निवासी करेगा तो उसे अपने पंजीकृत नंबर पर प्राप्त ओटीपी को एटीएम मशीन में दर्ज करना होगा। यह सुविधा केवल एसबीआइ एटीएम में ही उपलब्ध है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost