Connect with us

बिजनेस

प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से शेयर बाजार को मिलेगी दिशा, विदेशी संकेतों का रहेगा असर

घरेलू शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह प्रमुख आर्थिक आंकड़ों, मानसून की प्रगति, विदेशी बाजार के संकेतों और देसी कंपनियों के वित्तीय नतीजों से तय होगी। देश के औद्योगिक उत्पादन और महंगाई दर जैसे प्रमुख आर्थिक आकड़े इस सप्ताह जारी होने वाले हैं, जिससे शेयर बाजार को दिशा मिल सकती है।

Published

on

share market

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह प्रमुख आर्थिक आंकड़ों, मानसून की प्रगति, विदेशी बाजार के संकेतों और देसी कंपनियों के वित्तीय नतीजों से तय होगी। देश के औद्योगिक उत्पादन और महंगाई दर जैसे प्रमुख आर्थिक आकड़े इस सप्ताह जारी होने वाले हैं, जिससे शेयर बाजार को दिशा मिल सकती है। वहीं, विदेशी बाजार से मिलने वाले संकेतों का असर लगातार बना रहेगा। बीते सप्ताह घरेलू शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुआ।

share market

कोरोना काल में जून के दौरान देश की औद्योगिक गतिविधियां किस प्रकार चल रही थीं, इसकी जानकारी इस सप्ताह मिलेगी। जून महीने के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे, जबकि खुदरा महंगाई दर के आंकड़े बुधवार को और थोक महंगाई दर के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे। इन आंकड़ों का निवेशकों को इंतजार रहेगा।

इसके अलावा, मानसून की प्रगति पर भी बाजार की नजर होगी। चालू मानसून सीजन में एक जून से आठ अगस्त तक देश भर में मानसूनी बारिश सीजन के औसत के आसपास रही, लेकिन गुजरात, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश समेत मौसम विभाग के छह सब डिवीजन में औसत से 20 फीसदी या उससे भी अधिक बारिश का अभाव बना रहा, जो कि सूखे की स्थिति का सूचक है।

sensex nifty

वहीं, भारत पेटेलियम कॉरपोरेशन, पावरग्रिड कॉरपोरेशन समेत कई प्रमुख कंपनियां चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करेंगी जिसका असर शेयर बाजार पर देखने को मिल सकता है। बैंक ऑफ बड़ौदा और पावरग्रिड कॉरपोरेशन समेत कुछ कंपनियों के वित्तीय नतीजे सप्ताह के आरंभ में सोमवार को ही आने वाले हैं। इसके बाद मंगलवार को भी कई कंपनियों के वित्तीय नतीजे जारी होंगे। फिर बुधवार को टाटा पावर, अरबिंदो फार्मा जैसी कुछ कंपनियों के वित्तीय नतीजे जारी होंगे। अगले दिन गुरुवार को भारत पेटेलियम कॉरपोरेशन, गेल इंडिया, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन व अन्य कंपनियां अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी। वहीं, शुक्रवार को हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और बर्जर पेंट समेत कई कंपनियां चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी।

उधर, विदेशी मोर्चे पर देखें तो चीन में जुलाई महीने की महंगाई दर के आंकड़े सोमवार को ही आएंगे, जबकि जुलाई महीने के ही चीन के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे। इसके अलावा यूरोपीय क्षेत्र के भी कुछ प्रमुख आर्थिक आंकड़े इस सप्ताह जारी होंगे। इन आंकड़ों के अलावा शेयर बाजार पर कोरोना का साया भी बना रहेगा। भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और कोरोना से मिल रही आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए विभिन्न देशों द्वारा किए जा रहे उपायों का असर बाजार पर देखा जा रहा है। खासतौर से अमेरिका के प्रोत्साहन पैकेज और अमेरिका-चीन के बीच तनाव का प्रभाव इस सप्ताह शेयर बाजार पर बना रहेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Hero Splendor Electric Bike
ऑटो4 weeks ago

Hero Splendor Electric Bike: अब हीरो स्प्लेंडर का इलेक्ट्रिक धांसू अवतार मचाएगा तहलका, एक बार चार्जिंग पर दौड़ेगी इतने किमी, जानिए डिटेल

gd bakshi on agniveer protest
देश1 week ago

Agniveer Protests: ‘मत मारो अपने पैरों पर कुल्हाड़ी’, अग्निवीर मुद्दे पर उपद्रव कर रहे लोगों को सेना के पूर्व अफसर जीडी बख्शी की सलाह

देश3 weeks ago

Richa Chadha: नूपुर शर्मा विवाद पर ऋचा चड्ढा ने कसा तंज, लोगों ने लगाई एक्ट्रेस की क्लास कहा- ‘इस आंटी की….’

rajnath singh with service chiefs
देश6 days ago

Agneepath: अग्निवीरों की भर्ती के बाद सेना के लिए एक और बड़े फैसले की तैयारी में सरकार, होंगे ये अहम बदलाव

rakesh tikait
देश4 weeks ago

Rakesh Tikait: ‘वाह…वाह… मजा आ गया..!’, राकेश टिकैत पर स्याही फेंकने के बाद सोशल मीडिया पर आए लोगों के ऐसे रिएक्शन

Advertisement