Connect with us

बिजनेस

Internet Explorer Shut Down: 27 साल बाद बंद होने जा रहा ये वेब ब्राउज़र, विदाई पर भावुक हुए लोग

Internet Explorer Shut Down: Microsoft कंपनी ने इसे बंद करने का एलान करते हुए बताया कि, अब Internet Explorer की सभी सुविधाएं Microsoft Edge पर ही दी जाएंगी। अगर Microsoft Edge की तुलना Internet Explorer से करें तो ये कई गुना तेज, सुरक्षित और एक एडवांस वेब ब्राउज़र है।Microsoft Edge में ही Internet Explorer मोड भी दिया गया है।

Published

on

नई दिल्ली। इंटरनेट एक्सप्लोरर वेब ब्राउज़र का आपने भी कभी न कभी तो इस्तेमाल जरूर किया होगा, जब इंटरनेट का दौर नया नया शुरू हुआ था उस वक्त इंटरनेट एक्सप्लोरर का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता था लेकिन जमाना बदला और इंटरनेट 2जी से 3जी और फिर 4जी भी हो गई। इंटरनेट एक्सप्लोरर अप्रासंगिक हो गया तो यूजर्स ने उसे किनारे लगा दिया।वजह थी इसकी कछुए जैसी सुस्त रफ्तार, धीमी रफ्तार और घूमता पहिया इस वेब ब्राउज़र की पहचान बन गए, एक सीधा सा सिद्धांत है कि जब कोई चीज़ यूज़लेस हो जाती है तो उसे बंद करना ही बेहतर होता है। लिहाजा माइक्रोसॉफ्ट ने आखिरकार 27 साल बाद इसे बंद करने का फैसला ले लिया और 15 जून यानि आज ये ब्राउज़र हम सबसे अलविदा कहने वाला है। माइक्रोसॉफ्ट का इंटरनेट एक्स्प्लोरर वेब ब्राउजर पहली बार साल 1995 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च के बाद ये एक पेड ब्राउज़र था लेकिन बाद में इसे सभी यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध करा दिया गया। बात अगर इसके इतिहास की करें तो 2003 में 95% लोग Internet Explorer का इस्तेमाल करते थे। कंपनी ने 2016 में अपना नया वेब ब्रॉउजर Microsoft Edge लॉन्च किया था, इसके बाद कंपनी ने Internet Explorer के नए फीचर अपडेट्स देना बंद कर दिया था। Internet एक्स्प्लोरर 27 सालों तक हमारे कम्प्यूटर्स में रहा।

internet explorer

Microsoft कंपनी ने इसे बंद करने का एलान करते हुए बताया कि, अब Internet Explorer की सभी सुविधाएं Microsoft Edge पर ही दी जाएंगी। अगर Microsoft Edge की तुलना Internet Explorer से करें तो ये कई गुना तेज, सुरक्षित और एक एडवांस वेब ब्राउज़र है।Microsoft Edge में ही Internet Explorer मोड भी दिया गया है। इस मोड के जरिए आप Internet Explorer की वेबसाइटों और एप्लिकेशन्स को सीधे Microsoft Edge से ही ओपन कर पाएंगे। 27 सालों तक हमारे बीच रहने के बाद 15 जून को इसके बंद होने की खबर सुनकर कुछ लोग भावुक भी हुए। वहीं लोगों ने इंटरनेट एक्सप्लोरर को विदाई देते हुए इससे जुड़े मीम्स भी शेयर किए।

अगर आप भी अबतक Internet Explorer का इस्तेमाल कर रहे थे तो अब इसकी जगह आपको Microsoft Edge का इस्तेमाल करना होगा। Microsoft Edge चलाने के लिए आप अपने Windows 10 के सर्च बॉक्स में जाकर Microsoft Edge को ओपन करें। अगर आपके पास Microsoft Edge नहीं है तो आप इसे अपने सिस्टम में डाउनलोड भी कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक, आप कुछ ही क्लिक्स में Internet Explorer से अपने पासवर्ड और अन्य ब्राउज़िंग टूल्स को Microsoft Edge पर आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। Microsoft Edge में अगर आप किसी ऐसी साइट को ओपन करते हैं जिसके लिए आपको Internet Explorer की जरुरत है तो आप उस साइट को बेहद आसान तरीके से ओपन कर सकते हैं। Microsoft Edge में कंपनी ने बिल्ट इन Internet Explorer का सपोर्ट भी दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement