Bank Strike : बैंकों की दो दिन की हड़ताल, जानें कौन सी सेवाएं होंगी प्रभावित

Bank Strike : सरकारी बैंकों के लाखों बैंक कर्मचारी आज से दो दिन की हड़ताल (Bank Strike) पर हैं। जिससे SBI सहित कई सरकारी बैंकों में कामकाज प्रभावित रहेगा। हालांकि निजी बैंको का इस हड़ताल पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Written by: March 15, 2021 1:04 pm
BANK PROTEST

नई दिल्ली। सरकारी बैंकों के लाखों बैंक कर्मचारी आज से दो दिन की हड़ताल (Bank Strike) पर हैं। सोमवार और मंगलवार को बैंकों की हड़ताल रहेगी। जिससे SBI सहित कई सरकारी बैंकों में कामकाज प्रभावित रहेगा। दो सार्वजनिक बैंकों के निजीकरण के विरोध और कई अन्य मांगों को लेकर कर्मचारी हड़ताल पर हैं। इस हड़ताल में ग्रामीण बैंक भी शामिल होंगे। हालांकि निजी बैंको का इस हड़ताल पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

BANK PROTEST

बता दें कि केंद्र सरकार की नीतियों के ख‍िलाफ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के 10 लाख कर्मचारी पिछले महीने से ही प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में अब 15 और 16 मार्च को दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया गया। गौरतलब है कि शनिवार और रविवार को भी बैंक बंद थे, जिस वजह से सरकारी बैंकों का कामकाज लगातार चार दिन तक ठप रहेगा।

ATM-ऑनलाइन सेवाओं पर हड़ताल का असर

2 दिनों की हड़ताल की वजह से बैंकों की ब्रांचों में जमा, निकासी और लोन मंजूरी जैसे सभी काम बंद रहेंगे। हालांकि एटीएम सेवाएं और ऑनलाइन काम जारी रहेंगे। ग्राहक 15 और 16 मार्च को ब्रांच जाने के बजाय यूपीआई पेमेंट सर्विसेज के जरिये भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। घर बैठे नेट बैंकिंग सेवाओं का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। एटीएम पर भी इस हड़ताल का असर नहीं पड़ेगा।

BANK PROTEST

एसबीआई, केनरा बैंक समेत कई बैंकों की सेवाएं प्रभावित

दो दिन की इस हड़ताल से भारतीय स्टेट बैंक (SBI), केनरा बैंक (Canara Bank) समेत कई बैंकों का कामकाज बंद करेगा। जिसकी जानकारी खुद बैंक ने दी है। बैंकों ने ये भी कहा है कि वो प्रस्तावित हड़ताल के दिनों में कार्यालयों और बैंक ब्रांचों के कामकाज को सुचारू बनाने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost