Connect with us

बिजनेस

Mobile Number Update in Ration Card: राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना बेहद आसान, बस फॉलो करें ये आसान तरीका

Mobile Number Update in Ration Card: जो लोग सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस मुफ्त राशन योजना का लाभ चाहते हैं उनके पास राशन कार्ड होना चाहिए। राशन कार्ड से राशन लेने के साथ ही आप इसे आईडी प्रूफ की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके भी राशन कार्ड में पुराना नंबर डला हुआ है और आप भी इसे अपडेट कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करना है…

Published

on

rashan card

नई दिल्ली। देश में गरीब वर्ग को अपना दिन भूखे पेट रहकर न गुजारना पड़े इसके लिए सरकार की तरफ से राशन कार्ड की सुविधा दी गई है। इस राशन कार्ड के जरिए लोगों को गेहूं, चावल, दाल, नमक जैसे खाद्य पदार्थ इस्तेमाल के लिए दिए जाते हैं। कोरोना काल के दौरान तो सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2022 (PM Garib Kalyan Yojana 2022) के तहत मुफ्त राशन की सुविधा तक शुरू की।

वर्तमान में करीब देश के 80 करोड़ लोग इस योजना का लाभ ले रहे हैं। हालांकि कई लोग इस योजना का इस्तेमाल इसलिए नहीं करवा पा रहे क्योंकि उनके राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है। अगर आपके भी राशन कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको तरीका बताएंगे जिससे आप इसे आसान से अपडेट कर सकेंगे।

pm modi visit to nepal

जो लोग सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस मुफ्त राशन योजना का लाभ चाहते हैं उनके पास राशन कार्ड होना चाहिए। राशन कार्ड से राशन लेने के साथ ही आप इसे आईडी प्रूफ की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके भी राशन कार्ड में पुराना नंबर डला हुआ है और आप भी इसे अपडेट कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करना है…

indian army with mobile app ban

इस तरह से राशन कार्ड में अपडेट करें मोबाइल नंबर

  • जो लोग दिल्ली के रहने वाले हैं तो वो राशन कार्ड वेबसाइट https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx को सर्च करें।
  • अब इसके एक पेज पर आपको Update Your Registered Mobile Number दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • यहां पर आपको अपनी जानकारी भरनी होगी।
  • अब इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर (Aadhaar Card) दर्ज करना होगा।
  • अब अपना राशन कार्ड नंबर भरें।
  • अब अपना नाम यहां दर्ज करें।
  • अब आपको यहां अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज (Mobile Number) करना होगा।
  • अब Submit करें और आपके राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा।
Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement