जोमैटो, स्विगी, होम डिलीवरी, सब हैं हाजिर, लॉक डाउन में घरों पर रहें बेफिक्र

पूरे देश में 21 दिनो का लॉक डाउन है। पर इस दौरान चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि सभी जरूरी सामानों की होम डिलीवरी के प्रबंध किए गए हैं। होम डिलीवरी करने वालों को पास जारी किए गए हैं। प्रशासन को स्पष्ट निर्देश हैं कि वह इन्हें काम से नही रोकेगा।

Written by: March 26, 2020 2:26 pm

नई दिल्ली। पूरे देश में 21 दिनो का लॉक डाउन है। पर इस दौरान चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि सभी जरूरी सामानों की होम डिलीवरी के प्रबंध किए गए हैं। होम डिलीवरी करने वालों को पास जारी किए गए हैं। प्रशासन को स्पष्ट निर्देश हैं कि वह इन्हें काम से नही रोकेगा। योगी सरकार ने विशेष तौर पर स्विगी और जौमैटो सरीखी ऑनलाइन सेवाओं को इस दौरान आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराई है।

zomato 2

इसके तहत आप घर बैठे खाने पीने का सामान मंगवा सकते हैं। यहां तक कि इन सेवाओं के जरिए आप घर बैठे दूध, सब्जी और फल भी आर्डर कर सकते हैं।  ये ऑनलाइन सर्विस आपके घर फल, सब्जी और दूध भी पहुंचाएगी। यूपी सरकार ने इसकी खातिर 6200 डिलेवरी ब्‍वॉय की व्यवस्था की है। बुधवार को ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन का पूरा पालन किया जाएगा। पर साथ ही जरूरी सामान की दुकान को खुला रखा जाएगा, इसके अलावा घर पर ही लोगों को जरूरी सामान मुहैया कराया जाय, इसके लिए 10,000 गाड़ियों का प्रबंध किया गया है।

zomato 1

उत्तर प्रदेश की तरह ही कई अन्य राज्यों में होम डिलीवरी की कोशिश जारी है। इसके साथ ही राशन की दुकानों को आदेश दिया गया है कि वह गरीब परिवारों को अगले दो महीने तक का राशन दें। सरकार के अलावा कई प्राइवेट कंपनियों, एनजीओ ने भी कुछ नंबर या सुविधाएं जारी की हैं, जिसके जरिए लोगों के घर तक जरूरी सामान पहुंचाया जा रहा है।

हर राज्य में राशन की दुकान, सब्जी की दुकान और दूध की दुकान खुली रखी गई है। सबका वक्त तय है। लखनऊ में ये सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक खुली रहेंगी। इसी तरह दवा की दुकाने भी पूरे देश में 24 घंटे खुली हैं। लखनऊ में 8000 दवा की दुकानें हैं, ये सभी खुली हैं। पटना में प्रशासन ने खाद्य सामग्री की होम डिलीवरी की व्यवस्था की है। लोगों को नंबर दिए गए हैं। उन्हें बस दिए गए नंबर पर फोन करना है। पटना में लोग बिग बाजार, बिग बास्केट, विशाल मेगा मार्ट, एमवे, 9 टू 9, इजी डे क्लब जैसे ब्रांडेड स्‍टोर्स से एप या फोन के माध्यम से आर्डर कर खाद्य सामग्री घर पर ही प्राप्त कर रहे हैं।  इसके लिए प्रशासन के स्तर से मोबाइल नंबर जारी किया गए हैं।