Connect with us

फूड रेसिपी

Celeb Food: रिया कपूर की दादी के 88वें बर्थडे पर काटा गया चीज़केक, आप भी घर पर बना कर ले सकते हैं मजे

Celeb Food: 28 सितंबर को रिया की दादी निर्मल कपूर का जन्मदिन था। इस अवसर पर कपूर परिवार ने जन्मदिन की शानदार पार्टी की झलकियां सोशल मीडिया पर शेयर कीं हैं। इन्हीं तस्वीरों में उन्होंने मुंह में पानी ला देने वाली नुटेला चीज़केक की तस्वीर भी शामिल है।

Published

नई दिल्ली। हाल ही में बॉलीवुड में मशहूर कपूर खानदान में जन्मदिन मनाया गया है, जिसकी तस्वीर रिया कपूर ने शेयर की। उनके इस पोस्ट ने सबका ध्यान उनके फूड की ओर खींचा। उनके इस पोस्ट को कई लोग लाइक और कमेंट कर रहे हैं। दरअसल, 28 सितंबर को रिया की दादी निर्मल कपूर का जन्मदिन था। इस अवसर पर कपूर परिवार ने जन्मदिन की शानदार पार्टी की फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। इन्हीं तस्वीरों में उन्होंने मुंह में पानी ला देने वाली नुटेला चीज़केक की तस्वीर भी शामिल है। इस केक की सबसे खास बात ये है कि इसे रिया की बीएफएफ और प्रसिद्ध पेस्ट्री शेफ पूजा ढींगरा द्वारा भेजा गया है। नट्स के सजा हुआ ये केक देखने में काफी स्वादिष्ट लग रहा है। इस पोस्ट के कैप्शन में रिया ने लिखा, “वी लव यू दादी।” रिया की इस पोस्ट से अगर आपके मुंह में पानी आ गया है, तो देर किस बात की आप घर पर ही इसे बनाकर आसानी से खा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि क्या है?

नुटेला चीज़केक बनाने की सामग्री

चॉकलेट क्रस्ट के लिए

1-1/3 कप ग्राउंड चॉकलेट वेफर्स या चॉकलेट ग्रैहम क्रैकर्स

1/3 कप छिले हुए हेज़लनट्स

3 बड़े चम्मच चीनी

6 बड़े चम्मच अनसाल्टेड मक्खन (3/4 स्टिक), पिघला हुआ मक्खन

भरने के लिए:

3/4 कप दानेदार चीनी

2 बड़े चम्मच मैदा

1/4 छोटा चम्मच कोशेर नमक

3 (8-औंस) पैकेज क्रीम पनीर

3/4 कप चॉकलेट-हेज़लनट स्प्रेड, जैसे नुटेला

1/4 कप क्रीम

2 चम्मच शुद्ध वेनिला एक्सट्रेक्ट

3 बड़े अंडे और 1 अंडे की जर्दी

टॉपिंग के लिए-

3/4 कप चॉकलेट-हेज़लनट स्प्रेड, जैसे नुटेला

1/4 कप क्रीम

1/2 कप कटे हुए हेज़लनट्स

ओवन को 375°F पर प्रीहीट करें और बीच में एक रैक रख दें। अब इस पर मक्खन से कोट किया हुआ पैन रख दें। एक बड़े से बाउल में, कटे हुए हेजलनट्स, चीनी और पिघला हुआ मक्खन एक साथ मिलाएं तब तक मिलाएं जब तक सब आपस में अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए। अब इसे पैन में डालकर टैप करें और इसे बेक होने से लिए 325°F पर 8 मिनट के लिए रख दें।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rhea Kapoor (@rheakapoor)


स्टफिंग की विधि

इसके लिए एक बाउल में मैदा, चीनी और नमक, क्रीम चीज़ और चीनी को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब एक हैंड बलेंडर की मदद से उसे चिकना होने तक फेंटे। अब इसमें नुटेला, क्रीम और वेनिला डालें और अच्छी तरह से फेंटें। इसके बाद इसमें अंडे और जर्दी डालकर फेंटें। अब इसे बेक की हुई फिलिंग पर समान रूप से फैलाएं और इसके सेट होने तक बेक करें। बेक होने के बाद इसे ओवन से बाहर निकालें और उसके ठंडा होने के बाद सावधानी से केक को बाहर निकाल लें।

टॉपिंग बनाने के लिए

धीमी आंच पर एक सॉस पैन में, नुटेला और क्रीम को लगातार चलाते हुए उसके चिकना होने तक गर्म करें। लगभग 5 मिनट इस मिश्रण को ठंडा होने दें। अब इसे चीज़केक के ऊपर डालकर समान रूप से फैलाएं। चीजकेक को कम से कम 2 घंटे या रात भर के लिए ठंडा होने दें और इसे कटे हुए हेज़लनट्स से सजाकर परोसें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement