Ponniyin Selvan 1: सर्वश्रेष्ठ उपन्यास “पोंनियिन सेलवन” के प्रति निर्देशक Mani Ratnam का ऐसा प्रेम आपको चौंका देगा

Ponniyin Selvan 1: सर्वश्रेष्ठ उपन्यास “पोंनियिन सेलवन” के प्रति निर्देशक Mani Ratnam का ऐसा प्रेम आपको चौंका देगा दिल्ली में जब फिल्म प्रमोशन के लिए टीम आई तो न्यूज़रुमपोस्ट (NewsroomPost) के एक सवाल पर अभिनेता विक्रम ने कुछ ऐसा बताया जिसने मणिरत्नम के युवावस्था की याद दिला दी।

Avatar Written by: September 27, 2022 12:33 pm

नई दिल्ली। मौका और दस्तूर है पोंनियिन सेलवन – 1 (Ponniyin Selvan-1) का। फिल्म रिलीज़ में अब सिर्फ कुछ दिन ही बचे हैं। कहानी है उस साम्राज्य की जिसने हज़ारों साल तक राज किया। कहानी है उन वीरों की जिन्होंने कई राज्य और देश अपनी वीरता से जीता। कहानी है उन योद्धाओं और नीतिज्ञों की जिन्होंने दिखाया है कैसे एक साम्राज्य को चलाया जाता है। ये कहानी कावेरी के बेटे की है। जिसे पोंनियिन सेलवन (Ponniyin Selvan) कहकर पुकारा जा रहा है। आगामी 30 सितंबर को फिल्म रिलीज़ होने वाली है। फिल्म को कुशल निर्देशक मणिरत्नम (Mani Ratnam) बना रहे हैं और दक्षिण भाषा के कई “सुपरस्टार” कलाकार विक्रम (Vikram), जयम रवि (Jayam Ravi), कार्ती (Karthi) तृषा (Trisha) एवं अन्य फिल्म में काम कर रहे हैं। फिल्म में हिंदी की अदाकारा, ऐस्वर्या रॉय बच्चन (Aishwarya Roy Bachchan) भी काम कर रही है। इस फिल्म के प्रमोशन लगातार चल रहे हैं। इसी सिलसिले में दिल्ली में जब फिल्म प्रमोशन के लिए टीम आई तो न्यूज़रुमपोस्ट (NewsroomPost) के एक सवाल पर अभिनेता विक्रम ने कुछ ऐसा बताया जिसने मणिरत्नम के युवावस्था की याद दिला दी।


आपको बता दें विक्रम दक्षिण भाषा के एक कुशल अभिनेता तो हैं। साथ ही साथ हिंदी भाषा के भी तमाम दर्शक उनसे परिचित हैं। हिंदी भाषा में जब भी उनका परिचय शुरू होता है तब अपिरिचित (Aparichit) फिल्म का नाम याद आता है। जिसमें एक विक्रम ने कई किरदार निभाए थे। लगभग सभी लोग ही विक्रम के अपरिचित वाले किरदार को पसंद करते हैं। मणि रत्नम की फिल्म पोंनियिन सेलवन में भी विक्रम मुख्य भूमिका निभाते नज़र आने वाले हैं। दिल्ली में आयोजित पोंनियिन सेलवन फिल्म की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विक्रम ने, निर्देशक मणिरत्नम के पोंनियिन सेलवन उपन्यास के प्रति लम्बे-अगाढ़ प्रेम के बारे में बताया। मणिरत्नम से न्यूज़रुमपोस्ट के पत्रकार ने पोंनियिन सेलवन के उपन्यास के बारे में प्रश्न किया जिसका मणिरत्नम ने बेहद शालीनता से उत्तर दिया तब मणिरत्नम के जवाब के बाद, विक्रम बताते हैं –

“मैं एक बात को सामने रखना चाहूंगा जब भी कोई लड़का किसी लड़की से प्रेम में होता है तो वो उसके लिए फूल (गुलदस्ता) लेकर जाता है, उसे सैर कराता है, कोई तोहफा देता है। इनकी (Mani Ratnam Sir’s Wife) पत्नी और इनका एक दिलचस्प किस्सा है। शादी से पहले जब पहली बार ये दोनों एक कॉफ़ी शॉप में मिलते हैं। इनके (मणिरत्नम) पास एक बैग था। उन्हें (मणिरत्नम की धर्मपत्नी जी) लगा की ये कोई उपहार है। जब उन्होंने पूछा की ये क्या है तब मणिरत्नम ने उस बैग से पोंनियिन सेलवन उपन्यास के पांच भाग निकालकर अपनी पत्नी के हाथ में दिए और उन्हें उन उपन्यास को पढ़ने के लिए कहा।”

विक्रम बताते हैं मणिरत्नम, पोंनियिन सेलवन उपन्यास के प्रति काफी समर्पित हैं। उस उपन्यास के लिए इतना जुनूनी हैं कि जब उन्हें अपनी पत्नी को प्रभावित करना था तब उन्होंने अपनी पत्नी को उपन्यास के पांच भाग दे दिए। विक्रम ने बताया जिस तरह से मणिरत्नम का उपन्यास के लिए जुनून और प्रेम है वही प्रेम और जूनून फिल्म पोंनियिन सेलवन के लिए भी है।

 

Latest