दूरदर्शन पर हुई अब ‘उत्तर रामायण’ की वापसी

कोविड-19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान दिवंगत रामानंद सागर के अस्सी के दशक के पौराणिक धारावाहिक ‘रामायण’ की टीवी पर एक ऐतिहासिक वापसी के बाद अब दूरदर्शन ने ‘उत्तर रामायण’ का पुन: प्रसारण शुरू कर दिया है।

Avatar Written by: April 20, 2020 4:13 pm

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान दिवंगत रामानंद सागर के अस्सी के दशक के पौराणिक धारावाहिक ‘रामायण’ की टीवी पर एक ऐतिहासिक वापसी के बाद अब दूरदर्शन ने ‘उत्तर रामायण’ का पुन: प्रसारण शुरू कर दिया है।

यह धारावाहिक भी मूल रूप से अस्सी के दशक के अंत में प्रसारित किया गया था, और यह ‘रामायण’ के बाद की कहानी है, जिसमें ज्यादातर रामायण के ही किरदार हैं।


यह शो राम के राज्याभिषेक और उनके बच्चों – जुड़वां लव और कुश पर केंद्रित है। इसमें मयूरेश क्षत्रमादे ने लव की भूमिका निभाई है और स्वप्निल जोशी कुश की भूमिका में हैं।

स्वपनिल ने कहा, “यह मेरे लिए सबसे प्रभावशाली चरित्र है और यह दिलचस्प रूप से मेरा पहला किरदार है। मेरे पास बहुत कम यादें हैं, क्योंकि जब मैंने वह भूमिका निभाई थी, तो मैं उस समय मात्र नौ साल का का था। लेकिन मैं उन अच्छे पुराने दिनों को याद करने के लिए पूरी तरह तैयार हूं।”